नगर परिषद स्टेडियम चौपाटी के अनाधिकृत अतिक्रमण पर नगर परिषद का चला बुलडोजर, अवैध अतिक्रमण पर नगर परिषद प्रशासन की होंगी निरंतर कार्रवाई

बुलंद गोंदिया। गोंदिया शहर में अतिक्रमण की समस्या काफी विकराल हो चुकी है, लेकिन अब नगर परिषद द्वारा अतिक्रमण के खिलाफ कड़ा अभियान शुरू किया गया है। इसी के चलते मंगलवार 13 सितंबर को स्टेडियम के पास स्थित चौपाटी पर नगर परिषद प्रशासन की बिना मंजूरी के अनाधिकृत रूप से किए गए अतिक्रमण पर नगर परिषद द्वारा बुलडोजर चलाते हुए कार्रवाई कर अवैध अतिक्रमण पूरी तरह हटाया गया।
गौरतलब है कि गोंदिया में पक्के व कच्चे स्थाई अस्थाई अतिक्रमण की समस्या हमेशा से ही बनी हुई है अतिक्रमणकारी शासकीय जमीन को अपनी मालकियत की समझ कर अतिक्रमण कर लेते हैं जिससे आम नागरिकों के साथ-साथ उन्हें भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन इस बात की परवाह किसे है।
अतिक्रमणकारियों को तो सिर्फ अतिक्रमण का बहाना चाहिए इसी प्रकार के एक मामले में नगर परिषद स्टेडियम के सामने नगर परिषद द्वारा अस्थाई रूप से आवंटित की गई चौपाटी की जगह पर बॉम्बे पाव भाजी वह चाट सेंटर के संचालक द्वारा गत 3 से 4 दिनों पूर्व अस्थाई जगह पर पक्का अतिक्रमण कर लिया था जिस पर नगर परिषद के प्रशासक व मुख्य अधिकारी के निर्देश पर मंगलवार 13 सितंबर को कार्यवाही कर अतिक्रमण को हटाया गया।
उल्लेखनीय है कि उपरोक्त जगह पर नगर परिषद द्वारा अस्थाई रूप से लघु व्यवसाययों को बैठकी शुल्क लेकर व्यवसाय करने की मंजूरी प्रदान की थी। लेकिन गत कुछ वर्षों से यहां पर व्यवसाय करने वाले अधिकांश व्यवसायियों द्वारा नगर परिषद प्रशासन की मंजूरी ना लेकर पक्के अतिक्रमण करना शुरू कर दिया था। इसके साथ ही शहर के अनेक स्थानों पर भी इसी प्रकार की समस्या आए दिन सामने आती है लेकिन अब नगर परिषद प्रशासन अतिक्रमणकारियों के खिलाफ एक्शन मोड में आते हुए कड़ी कार्यवाही शुरू की है।
जिसके चलते अब प्रशासन द्वारा निरंतर कार्रवाई करने की जानकारी दी गई है।
उपरोक्त कार्रवाई नगर परिषद के प्रशासक व मुख्य अधिकारी करण चौहान के दिशा निर्देश में की गई तथा कार्रवाई के दौरान नगर परिषद अभियंता, उप अभियंता, सहायक अभियंता, बाजार विभाग प्रमुख व कर्मचारी, टैक्स विभाग के अधिकारी व कर्मचारी, नगर रचना विभाग, स्वच्छता विभाग व विद्युत विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
            नप की आम सभा में चौपाटी को हटाने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से हुआ था मंजूर
नगर परिषद स्टेडियम के पास अस्थाई रूप से आवंटित की गई जगह पर गत कुछ वर्षों से चौपाटी चल रही थी किंतु इस मामले में नगर परिषद की 27 जनवरी 2022 माह में आयोजित आमसभा में सर्वसम्मति से प्रस्ताव मंजूर कर उपरोक्त स्थान से चौपाटी हटाने का निर्णय लेकर सौंदर्य करण करने की मंजूरी प्रदान की गई थी। किंतु कुछ राजनीतिक कारणों के चलते उपरोक्त कार्रवाई शुरू नहीं हो पाई थी लेकिन अब प्रशासन द्वारा कार्रवाई शुरू की गई है।
          लाखों का किराया बकाया
स्टेडियम परिसर में स्थित चौपाटी व आसपास के परिसर में नगर परिषद द्वारा लघु व्यवसाय को बैठकी की जगह आवंटित की है जिसमें करीब 25 व्यवसायियों का समावेश है, किंतु उनमें से अधिकांश द्वारा नगर परिषद बैठकी का भाड़ा तक जमा नहीं किया जा रहा है जिसमें करीब 9लाख का शेष नगर परिषद का उन पर बकाया है।
           जितनी जगह आवंटित उससे अधिक का अतिक्रमण
नप स्टेडियम के समीप चौपाटी के लिए नगर परिषद प्रशासन द्वारा 5 फिट×5 फिटजगह पर अस्थाई ठेला लगाकर व्यवसाय करने की अनुमति दी थी किंतु धीरे-धीरे चौपाटी पर व्यवसाय करने वाले व्यवसायियों द्वारा जगह से अधिक की 15 × 30 से अधिक की जगह पर कब्जा कर रखा है ।
 अतिक्रमण हटाने का हर्जाना अतिक्रमण कारी से नियमानुसार होना चाहिए वसूल
नगर परिषद क्षेत्र हो या कहीं भी शासकीय भूमि पर यदि कोई अतिक्रमण करता है तो उसे हटाने के लिए लगने वाली यंत्रणा का खर्च शासन के नियमानुसार संबंधित अतिक्रमणकारी से वसूल किया जाता है। अब यह देखना है कि नगर परिषद प्रशासन द्वारा जितने भी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जा रही है तो क्या उन अतिक्रमण करने वालों से लगने वाली यंत्रणा का खर्च वसूल किया जाएगा क्या।
     अवैध अतिक्रमण के खिलाफ प्रशासक एक्शन मोड़ पर
गोंदिया नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत अतिक्रमण की समस्या एक गंभीर मसला है, लेकिन प्राप्त जानकारी के अनुसार अब गोंदिया नगर परिषद के प्रशासक करण चौहान अवैध अतिक्रमण के खिलाफ एक्शन मोड में आ गए हैं। जिसके चलते अब शहर में निरंतर अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी व अवैध अतिक्रमण हटाए जाएंगे। क्या इसमें कच्चे पक्के सभी अतिक्रमण हटाएंगे जायगे इस पर नगर परिषद की आगे की भूमिका पर ही सामने आ पाएगा।

    अवैध अतिक्रमण पर होंगी निरंतर कार्रवाई
गोंदिया नगर परिषद सीमा अंतर्गत होने वाले सभी प्रकार के अवैध अतिक्रमण ऊपर नगर परिषद प्रशासन द्वारा निरंतर कार्यवाही की जाएंगी।
– करण चौहान प्रशासक व मुख्याधिकारी नगर परिषद गोंदिया

Share Post: