बाढ़ से प्रभावित गांव के नागरिक बरते सतर्कता- जिलाधिकारी नयना गुंडे नदी किनारे के गांव को सतर्कता बरतने के निर्देश

बुलंद गोंदिया। गोंदिया जिले में गत दिनों से निरंतर हो रही बारिश व अतिवृष्टि तथा भारतीय मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ऑरेंज अलर्ट के मद्दे नजर जिले के नदी के किनारों के ग्रामों व बाढ़ प्रभावित ग्रामों के नागरिकों को तथा जिला प्रशासन व जिला आपदा व्यवस्थापन को सतर्कता व सावधानी बरतने का निर्देश जिलाधिकारी नयना गुंडे द्वारा दिया गया है।
गौरतलब है कि जिले में सब और बारिश शुरू है जिससे नदी के किनारे व बाढ़ ग्रस्त 96 ग्रामो के नागरिकों को सावधानी बरतने को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। साथ ही इस दौरान समय -समय पर आपदा संबंधित जानकारी तहसीलदारों द्वारा ग्रामीणों तक पहुंचाये, आवश्यक कार्यों के अलावा नागरिको को यात्रा करने से बचना चाहिए तथा बारिश की स्थिति में पुलों पर से वाहनों को ले जाते समय भी बचना चाहिए। जिले में आपदा की स्थिति से बचाव के लिए जिला आपदा प्रबंधन कक्षा निरंतर कार्य कर रहा है साथ ही नदी किनारे के ग्रामों में बाढ़ की स्थिति निर्माण होने पर ग्रामीणों को समय-समय पर तहसीलदार द्वारा पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम के माध्यम से सूचित करें।
इटियाडोह व संजय सरोवर परिसर में निरंतर हो रही बारिश के कारण प्रत्येक 3 घंटों में जिला आपदा प्रबंधन द्वारा जलस्तर की जानकारी प्राप्त कर रहा है जिस उसी के अनुसार जिले में सभी क्रियान्वित एजेंसियों को सतर्क व संपर्क में रहना चाहिए।
अफवाहों पर न करें विश्वास
आपदा के किसी भी प्रकार के संबंध में किसी भी सूचना तत्काल जिला आपदा प्रबंधन विभाग को दी जानी चाहिए तथा नागरिकों द्वारा बाढ़ आपदा के बारे में अफवाहों पर विश्वास नहीं करना चाहिए तथा किसी ने भी इस प्रकार की झूठी अफवाह नहीं फैलाना चाहिए तथा आपदा की स्थिति में अधिक जानकारी के लिए जिला आपदा प्रबंधन विभाग के 07182 -230196 नंबर पर संपर्क करें।

 

Share Post: