श्रीनगर मालवीय स्कूल परिसर में पहुंचा जंगली सूअर पूर्व पार्षद निर्मला मिश्रा ने वन विभाग को दी सूचना

बुलंद गोंदिया। गोंदिया शहर से कुछ ही दूरी पर संरक्षित वन क्षेत्र लगा हुआ है जिसके चलते गत कुछ दिनों से वन क्षेत्र से लगे शहरी विभाग में जंगली सूअर का आतंक काफी बढ़ चुका है। इसी के चलते 13 जुलाई की रात गोंदिया शहर के श्रीनगर मालवीय स्कूल परिसर प्रभाग क्रमांक 17 में एक जंगली सूअर दिखाई देने पर इसकी सूचना पूर्व पार्षद निर्मला मिश्रा द्वारा वन विभाग को दी।
गौरतलब है कि गोंदिया जिला सघन वन क्षेत्रों से परिपूर्ण होने तथा शहर से कुछ ही किलोमीटर के अंतर पर संरक्षित वन होने से वनों में जंगली सूअरों की बढ़ती संख्या अब शहरी नागरिकों के लिए घातक साबित हो रही है। जिससे आए दिन वन क्षेत्र से लगे श्रीनगर, बाजपाई वार्ड, मोक्ष धाम, गौतम नगर परिसर में जंगली सूअर आए दिन दिखाई दे रहे हैं।
इसी के चलते 13 जुलाई की रात शहर के श्रीनगर मालवीय स्कूल प्रभाग क्रमांक 17 के परिसर में एक बड़ा जंगली सूअर दिखाई दिया जिसकी जानकारी पूर्व पार्षद निर्मला दिलीप मिश्रा द्वारा वन विभाग को दी जानकारी प्राप्त होते ही वन विभाग का रेस्क्यू दल घटनास्थल पर पहुंचा लेकिन तब तक जंगली सूअर परिसर से भाग चुका था जिसके चलते वन विभाग के रेस्क्यू दल को जंगली सूअर नहीं मिल पाया।
उल्लेखनीय है कि गत 15 से 20 दिनों पूर्व मोक्धाम परिसर में गौतम नगर निवासी सोनझारी समाज की एक महिला व पुरुष पर जंगली सूअर द्वारा हमला कर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया था। इसके साथ ही श्रीनगर निवासी एक महिला जो कार्य के लिए आबेडकर स्कूल परिसर में गई थी तो उसे भी वहां पर एक जंगली सूअर द्वारा हमला कर जख्मी कर दिया था जिससे आए दिन इस क्षेत्र के नागरिकों पर जंगली सुअर के हमले बढ़ रहे हैं।
वन विभाग बरतें सावधानी
वन क्षेत्र से लगे क्षेत्रों में जंगली सूअरो आने व नागरिकों पर हमला होने के चलते वन विभाग द्वारा इन क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए जिससे भविष्य में वनों से जंगली सूअर या अन्य हिंसक वन्यजीवों शहरी क्षेत्र में प्रवेश न करें जिससे वन्यजीव मानव संघर्ष भी बढ़ सकता है तथा भारी जन हानि हो सकती है।

Share Post: