भीषण गर्मी में पेयजल के लिए ग्रामीण महिलाओं को 2 कि.मी का लगाना पड़ रहा फेरा, जल जीवन मिशन योजना का बंटाधार देवरी तहसील के आदर्श ग्राम आमगांव में 6 माह से जलापूर्ति योजना बंद

बुलंद गोंदिया। ( संवाददाता देवरी)- देश के हर नागरिक को शुद्ध पेयजल मिले इसके लिए जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत हर घर नल योजना चलाई जा रही है,लेकिन अभी जिले के ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को पेयजल के लिए 2 किलोमीटर से अधिक का फेर लगाना पड़ रहा है। इसी प्रकार का एक मामला देवरी तहसील के आदर्श ग्राम आमगांव में सामने आया है जिसमें 6 माह से जिला पूर्ति योजना बंद की गई है तथा भीषण गर्मी में आदिवासी महिलाओं को पेयजल के लिए भटकना पड़ रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार देवरी तहसील के अंतर्गत अनेक ग्रामों में डेढ़ वर्ष पूर्व करोड़ों रुपए की योजना से जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत कार्य किए गए थे लेकिन अब भी अनेक ग्रामों में जल जीवन मिशन योजना का कार्य अधूरा पड़ा है। जिसके कारण आदिवासी क्षेत्र के नागरिकों को पीने के पानी के लिए इस भीषण गर्मी में कई किलोमीटर के फेरे लगाने पड़ रहे हैं।
देवरी तहसील की अंतर्गत आने वाले आदर्श ग्राम आमगांव के आदिवासी नागरिकों के ऊपर यह मुसीबत इस भीषण गर्मी में आ गई है।
आमगांव में जल जीवन मिशन के अंतर्गत जलापूर्ति योजना का कार्य डेढ़ वर्ष पूर्व शुरू किया गया था किंतु यह योजना का 6 माह से ठप होने के चलते क्षेत्र की आदिवासी महिलाओं को 2 किलोमीटर की दूरी से प्रतिदिन पेयजल लाना पड़ रहा है। इस मामले में जनप्रतिनिधियों की कार्य प्रणाली पर भी प्रश्न चिन्ह निर्माण हो रहा है, स्थानीय नागरिकों द्वारा योजना के अंतर्गत होने वाले कार्यों की जांच कर इस कार्य में अनियमिता बरतने का आरोप लगाया गया है तथा इस योजना की संपूर्ण जांच कर इसका कार्य करने वाले ठेकेदार पर कार्रवाई करने की मांग की गई है।

देवरी तहसील के अंतर्गत जल जीवन योजना के अंतर्गत अनेक कार्य अधूरे

करीब 1000 करोड रुपए की लागत से संपूर्ण जिले में जल जीवन योजना मिशन के अंतर्गत कार्य किया जा रहा है लेकिन यह कार्य घटिया दर्जे का होने व निम्न स्तर का होने के साथ ही अनेक क्षेत्रों में कार्य जनप्रतिनिधियों के द्वारा ही किए जाने तथा राजनीतिक दल के कार्यकर्ताओं द्वारा किए जाने के चलते कार्यों में की गुणवत्ता हीन होने के साथ ही अनेक क्षेत्रों के कार्य अभी अधूरे पड़े हुए हैं। जिसका जीवंत उदाहरण देवरी तहसील के अंतर्गत आने वाली आदर्श ग्राम पंचायत आमगांव का सामने आया है।

Share Post: