बजाज केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग 10 फायर गाड़ियों को आग पर काबू पाने घंटो करनी पड़ी मशक्कत

बुलंद गोंदिया ।  गोंदिया शहर के फूलचुर नाका स्थित बजाज केमिकल फैक्ट्री में शनिवार 4 मई की सुबह 7:30 बजे के दौरान अचानक भीषण आग लग गई। केमिकल फैक्ट्री में लगी इस आग पर काबू पाने के लिए 10 अग्निशमन वाहनों वह 25से 30 कर्मचारियों को घंटो मशक्कत करनी पड़ी तब जाकर आग पर काबू पाया गया हालांकि इस घटना में किसी भी प्रकार की बड़ी जान माल की हानि नहीं हुई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गोंदिया शहर के फूलचूर नाके के समीप स्थित बजाज केमिकल फैक्ट्री जिसमें लकड़ी का पॉलिश वह जूता पॉलिश का निर्माण किया जाता है। जहां बड़ी संख्या में प्लास्टिक के ड्रम में केमिकल रखा गया था तथा गोदाम के अंदर पैकिंग कर बक्सों में भी केमिकल रखा हुआ था जिसमें शनिवार 4 मई की सुबह 7:30 बजे के दौरान अचानक आग लगी दिखाई दी।


इसकी जानकारी केमिकल फैक्ट्री के कर्मचारी शरनागत द्वारा अग्निशमन विभाग व फैक्ट्री के मालिक बजाज को दी जिस पर अग्निशमन दल के कर्मचारी तत्काल घटनास्थल पर पहुंचे लेकिन केमिकल की आज होने व तेजी से फैलने के कारण गोंदिया नगर परिषद अग्निशमन विभाग के 7 दमकल वाहन वह तिरोडा आमगांव व गोरेगांव के एक-एक वाहन इस प्रकार 10 अग्निशमन वाहनों को आग पर काबू पाने के लिए दोपहर 12:00 तक मशक्कत करनी पड़ी तब जाकर आग पर पूरी तरह काबू पाया जा सका जिसमेंआग बुझाने में करीब 25 से 35 कर्मचारियों का समावेश था।

विशेष है कि केमिकल की आग होने के चलते पानी के साथ बड़े पैमाने पर फोम कैमिकल का इस्तेमाल किया गया था। अग्निशमन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की तत्परता व कड़ी मेहनत से आग को और अधिक फैलने नहीं दिया गया हालांकि गोदाम में रखा केमिकल पूरी तरह जलकर खाक हो गया साथ ही गोदाम की इमारत को भी भारी नुकसान हुआ है।

दो लोग मामूली रूप से झूलसे
इस अग्निकांड हादसे में बजाज केमिकल फैक्ट्री के प्रदुमन बजाज व एक राठी नामक व्यक्ति बचाव के दौरान आग की हल्की चपेट में आने से मामूली रूप से जख्मी हो गए जिन्हें उपचार के लिए चिकित्सालय में दाखिल कराया गया लेकिन स्थिति चिंताजनक बताई गई।

केमिकल फैक्ट्री में अग्नि सुरक्षा यंत्र का अभाव
किसी भी प्रकार का केमिकल एक प्रकार से ज्वलनशील पदार्थ होता है जहां इसका निर्माण या गोदाम रख रखा होता है वहां पर अग्नि सुरक्षा यंत्र व उसके साधन होना आवश्यक है लेकिन बजाज केमिकल फैक्ट्री में अग्नि सुरक्षा यंत्र का अभाव था यह बात इस आग लगने की घटना के पश्चात उजागर हुइ है।
इस संदर्भ में गोंदिया के अग्निशमन विभाग के अधिकारी नीरज काले द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि इसके पूर्व 2021 में फैक्ट्री में आग लगने पर फैक्ट्री संचालक को नोटिस दिया गया था लेकिन इस पर अमल नहीं हुआ है। यदि अग्नि सुरक्षा यंत्र होता तो और जल्द ही आग पर काबू पाया जा सकता था तथा एक बड़े नुकसान से बचा जा सकता था।

Share Post: