बदहाली पर आंसू बहा रहा बेवारटोला मध्यम सिंचाई प्रकल्प

अभियंता कापसे की तानाशाही, किसानों पर पड़ रही भारी ,दोनों नहरे टूटी सिंचाई का नियोजन नहीं
बुलंद गोंदिया( रवि सोनवाने सालेकसा)। आदिवासी नक्सल प्रभावित जंगली भूभाग के किसानों के खेतों में सिंचाई की व्यवस्था उपलब्ध कराने की दृष्टि से महाराष्ट्र शासन के पाटबंधारे तथा सिंचाई विभाग के संयुक्त तत्वाधान में पिपरिया जिला परिषद क्षेत्र तहत दर्रेकसा के जंगलों में बेवारटोला मध्यम सिंचाई प्रकल्प की स्थापना की गई। सिंचाई की दृष्टि से प्रकल्प में पानी लबालब भरा हुआ है। किन्तु यहां कार्यरत अभियंता कापसे की तानाशाही इस कदर बढ़ गई कि वह किसी की सुनने को ही तैयार नहीं। इस संबंध में किसी ने जानकारी चाहि तो वह फोन पर बोलना भी पसंद नहीं करते । किसानों ने बताया कि कई मर्तबा अभियंता की शिकायत की गई लेकिन लेकिन किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं होने से अभियंता के हौसले बुलंद हो रहे हैं ।
दोनों नहरे क्षतिग्रस्त हो गई
बेवारटोला मध्यम सिंचाई प्रकल्प की दायी और बायी दोनों नहरे टूट-फूट कर तहस-नहस हो चुकी हैं । जिसकी दुरुस्ती करके आगामी ग्रीष्म मौसम में धान फसल बुवाई हेतु सिंचाई की जानी थी। मगर अभी तक नहरों के दुरुस्त नहीं होने से क्षेत्रीय किसान चिंतित है। और अभियंता है कि आज-कल कर टाल-मटोल कर रहे है।
ग्रीष्मकालीन धान फसल में सिंचाई का कोई नियोजन नहीं
दिसंबर माह के समाप्ति के पश्चात जनवरी-21 प्रारंभ होने वाला है। जबकि जनवरी में धान की बुवाई की जाती है। परंतु सिंचाई का अभी तक अभियंता ने कोई नियोजन नहीं करने से मामला रुका हुआ है। जानकारों की मानें तो जब तक नहरों की दुरुस्त नहीं हो पाती तब तक सिंचाई का निर्णय नहीं लिया जा सकता।
कार्यक्षेत्र से लापता रहते हैं अभियंता कापसे
पीड़ित किसानों ने बताया कि अभियंता कापसे हमेशा अपने कार्य क्षेत्र से लापता रहते हैं। कभी-कभार “ईद के चांद” की तरह महीने-दो महीने मे वे कार्यक्षेत्र में नजर आते हैं। नहीं तो हमेशा कभी नागपुर या मुंबई का बहाना बताते रहते हैं।
गंभीर समस्या पर ध्यान देने की मांग
किसानों ने विधायक सहसराम कोरोटे से मांग की है कि बेवारटोला मध्यम सिंचाई प्रकल्प तहत निर्माण उक्त गंभीर समस्या पर ध्यान दें और अभियंता कापसे के इस रवैए पर अंकुश लगाकर शीघ्र ही किसानों के हित में कोई ठोस निर्णय लेकर उपाय योजना तैयार करें। किसानों ने बताया कि आगामी कुछ ही दिनों में इसका हल निकालने का आश्वासन विधायक की ओर से उन्हें प्राप्त हुआ है। और वे उसकी प्रतीक्षा में है।
जहां-जहां ऐसे भ्रष्ट अधिकारियों ने अपना डेरा डाल रखा है , उन सभी का यही हाल है। कापसे जैसे भ्रष्ट अभियंता पर कार्यवाही की मांग किसानों ने प्रशासन से की है।

Share Post: