मृत जंगली सुअरो की तस्करी तीन आरोपी हिरासत में गोरेगांव वन विभाग की कार्रवाई

बुलंद गोंदिया। गोरेगांव वन परिक्षेत्र अंतर्गत कमरगांव परिसर से तीन मृत जंगली सुअरो की तस्करी करते हुए तीन आरोपियों को गोरेगांव वन विभाग की टीम ने धर दबोचा । उपरोक्त कार्रवाई 21 दिसंबर को की गई। गिरफ्तार किए गए आरोपियो के नाम कमरगांव निवासी योगराज ओंकारलाल बघेले (45), राजेश बलिराम चौरीकर (36) व भाउलाल खेमराज राउत (34) बताया गया है।
उपरोक्त मामले की जांच वन परिक्षेत्राधिकारी मनोज गाढवे द्वारा शुरू कर दी गई है।
गौरतलब है कि गोरेगांव वनपरिक्षेत्र नागझिरा टायगर रिजर्व क्षेत्र के बफर जोन से सटा हुआ है। अधिकांश ग्राम बफर जोन की सीमा में आते है। जिस कारण बड़े पैमाने पर बाघ, तेंदुआं, भालू, नीलगाय, हिरण, सांभर सहित जंगली सुअर खेत तथा गांव परिसर में विचरण करते हुए हमेशा दिखाई देते है।
जिनमे से जंगली सुअर खेतो में जाकर फसलो को नुकसान पहुंचाते है। वहीं जंगली सुअर गांव परिसर में आने से शिकारियो की टोली के अलावा शिकारी कुत्ते जंगली सुअरो का शिकार करते है।
इसी तरह की एक घटना कमरगांव गांव तालाब में 21 दिसंबर को शाम के दौरान सामने आई है। बताया गया है कि कमरगांव के मामा तालाब से मृत जंगली सुअरो का परिवहन करते हुए गोरेगांव वन विभाग की टीम ने तीन आरोपियो को धर दबोच लिया है।
जानकारी में बताया गया है कि शिकारी कुत्तो ने जंगली सुअरो का शिकार किया था। जिसे उपरोक्त तीनो आरोपियो ने बोरो में भरकर मृत जंगली सुअरो को साइकिल पर रखकर ले जा रहे थे। जानकारी मिलते ही वन विभाग की टीम ने तीनो आरोपियो को धर दबोच लिया है। आरोपियो के पास से तीन मृत जंगली सुअर व दो साइकिलो को जप्त किया गया है। आरोपी योगराज बघेले, राजेश चौरीकर, भाउलाल राउत के खिलाफ वन अधिनियम के तहत गोरेगांव वन विभाग में मामला दर्ज किया गया है। आगे की जांच वन परिक्षेत्राधिकारी मनोज गाढवे द्वारा शुरू कर दी गई है।

Share Post: