पुरानी पेंशन की मांग को लेकर राज्य सरकारी कर्मचारी मध्यवर्ती संघटना द्वारा बाइक रैली निकालकर मुख्यमंत्री के नाम दिया ज्ञापन

बुलंद गोंदिया। अंशदाई पेंशन योजना एनपीएस को रद्द कर सभी कर्मचारियों को जुनी पेंशन लागू करने की मांग को लेकर राज्य सरकारी कर्मचारी मध्यवर्ती संघटना गोंदिया जिला द्वारा ध्यानाकर्षण हेतु 21 सितंबर बुधवार को राज्यव्यापी बाइक रैली निकालकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। गौरतलब है कि महाराष्ट्र सरकार के मानसून सत्र के दौरान 21 अगस्त 2022 को नासिक में राज्य सरकारी कर्मचारी मध्यवर्ती संघटना की राज्य कार्यकारिणी की सभा आयोजित की गई थी। जिसमें राज्य के सरकारी निम सरकारी, शिक्षक, शिक्षकेतर कर्मचारियों के हक के लिए पुरानी पेंशन योजना ओ पी एस को लागू करने के लिए महत्वपूर्ण चर्चा हुई थी किंतु महाराष्ट्र शासन द्वारा कर्मचारियों की इस मांग पर अब तक अनदेखी की जा रही है।
जिसके लिए कर्मचारियों द्वारा अनेकों बार आंदोलन कर शासन से मांग जा रही है जिसके चलते वित्त राज्य मंत्री की अध्यक्षता में 19 जनवरी 2019 को अभ्यास समिति की स्थापना की गई तथा उपरोक्त समिति की दो से तीन सभा भी संपन्न हो चुकी है किंतु साडे 3 वर्ष की अवधि बीत जाने के बावजूद राज्य में एनपीएस के संदर्भ में किसी भी प्रकार का निर्णय नहीं लिया गया।
जिसके चलते कर्मचारियों में असंतोष निर्माण हो रहा है जबकि केंद्र शासन द्वारा सेना में पुरानी पेंशन योजना को बरकरार रखी है साथ ही सांसद विधायकों को भी अब तक नई अंशदाई पेंशन योजना शुरू नहीं हुई है। तथा वर्तमान में नई पेंशन योजना एनपीएस कर्मचारियों के हितों की नहीं है जिससे कर्मचारियों की सामाजिक सुरक्षा हेतु नई अंशदाई पेंशन योजना एनपीएस को रद्द कर पुरानी पेंशन योजना ओ पी एस को लागू करना उनके हितों में है।
जबकि राजस्थान, छत्तीसगढ़, गोवा ,झारखंड राज्य में सरकारी कर्मचारियों की नई पेंशन योजना एनपीएस को रद्द कर जुनी पेंशन योजना को लागू किया गया है किंतु महाराष्ट्र जो अग्रणी विचार का राज्य है जहां पर अब तक एनपीएस का सुधारित नियम लागू नहीं किया गया है।
उपरोक्त मांगों को लेकर शासन का ध्यानाकर्षण करने हेतु राज्य के युवा एनपीएस धारक कर्मचारियों द्वारा बुधवार 21 सितंबर को राज्यव्यापी बाइक रैली का आयोजन कर सभी कर्मचारी शिक्षकों के लिए जुनी पेंशन योजना लागू करने के संदर्भ में तत्काल आदेश पास करने की कार्रवाई करने का ज्ञापन मुख्यमंत्री के नाम गोंदिया के जिलाधिकारी को दिया।
उपरोक्त बाइक रैली गोंदिया की नई प्रशासकीय इमारत से शुरू हुई जिसमें बड़ी संख्या में कर्मचारी उपस्थित हुए तथा जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचकर संघटना के पदाधिकारियों द्वारा ज्ञापन दिया गया।
इस अवसर पर राज्य सरकारी कर्मचारी मध्यवर्ती संघटना के गोंदिया जिला अध्यक्ष एमसी चुर्हे, महासचिव लीलाधर पाथोड़े, सह सचिव आशीष रामटेके ,जिला परिषद कर्मचारी महासंघ के पीजी सहारे, ग्राम सेवक संघटना के कमलेश बिसेन, शिक्षक संघ के वीरेंद्र कटरे, महाराष्ट्र जुनी पेंशन संघटना के वितेश खांडेकर, विभागीय अध्यक्ष शिक्षक प्रकाश ब्राह्मणकर, जुनी पेंशन हक संघटना के अध्यक्ष राजेश कडव, मीनाक्षी बिसेन सहित बड़ी संख्या में विभिन्न विभागों के कर्मचारी उपस्थित थे।

Share Post: