मानव विकास के अंतर्गत चलाई जा रही परियोजना का आयुक्त नितिन पाटिल ने दौरा कर ली जानकारी

बुलंद गोंदिया। गोंदिया जिले में मानव विकास विभाग के अंतर्गत चलाई जाने वाली विभिन्न योजनाओं का मानव विकास विभाग के आयुक्त नितिन पाटिल द्वारा दौरा कर प्रकल्प को भेंट देकर जानकारी प्राप्त प्राप्त की जिससे विभिन्न योजनाओं को चलाने वाले यंत्रणाओं को एक नया आत्मविश्वास प्राप्त हुआ।
जिसमें तिरोड़ा , अर्जुनी मोरगांव, देवरी तहसील में मानव विकास कार्यक्रम के तहत कार्यान्वित योजनाओं के स्थल का निरीक्षण किया। तिरोड़ा तहसील में, महिला आर्थिक विकास के तहत, सीएमआरसी और लाभार्थी महिला स्वयं सहायता समूहों ने दूध संग्रह वाहन उपलब्ध कराने की योजना पर चर्चा की।
अर्जुनी मोरगांव तहसील में, एमएसआरएलएम (उमेद) के तहत लाभार्थी महिला स्वयं सहायता समूहों के साथ चर्चा करने के बाद, उन्होंने केशोरी मिर्च पाउडर व्यवसाय, कुक्कुट इकाई की स्थापना और मछली बीज उत्पादन और बिक्री केंद्र की योजनाओं की समीक्षा की।
देवरी तहसील में एमएसआरएलएम (उमेद) के तहत लाभार्थियों ने आदिवासी महिला स्वयं सहायता समूहों के साथ चर्चा के बाद वन उत्पाद संग्रह और खरीद और बिक्री केंद्र की योजना की समीक्षा की। चर्चा की गई कि पलाश के पेड़ पर लाख का उत्पादन कैसे किया जाता है। उन्होंने महिला आर्थिक विकास निगम अंतर्गत लाभार्थी महिला स्वयं सहायता समूहों से चर्चा कर तेजश्री वित्तीय सेवा योजना की समीक्षा भी की।
मानव विकास कार्यक्रम 2021-22
एमएसआरएलएम उम्मेद के तहत काम कर रहे आदिवासी अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति आदिवासी महिला बचत समूह को 90% सरकारी हिस्सेदारी और 10% लाभार्थी हिस्से के आधार पर धन वितरित किया गया। यह योजना अर्जुनी मोरगांव तहसील में लागू की गई थी। इस यूनिट का दौरा करने के बाद कमिश्नर ने जमीन पर बैठकर जानकारी ली।
निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने आजीविका बढ़ाने के लिए विशेष योजनाओं को लागू करने के निर्देश दिए. पूरे निरीक्षण के दौरान जिला योजना अधिकारी (मानव विकास) एस. बी पचखेड़े, जिला समन्वय अधिकारी महिला आर्थिक विकास निगम संजय सांगेकर एमएवीआईएम के जिला अभियान प्रबंधक नरेंद्र रहांगडाले और उम्मेद और पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

आयुक्त की सादगी
स्थल निरीक्षण दौरे के दौरान मानव विकास आयुक्त नितिन पाटिल की सादगी से योजना क्रियान्वयन अधिकारियों की ‘आशा’ को बल मिला। अर्जुनी मोरगांव में पोल्ट्री यूनिट का दौरा करने के बाद, वह जमीन पर बैठ गये और अपनी डायरी में परियोजना का विवरण लिखा। परियोजना का निरीक्षण करते हुए आयुक्त ने बिना किसी झंझट के दर्शकों को अपनी सादगी दिखाई। उनकी यात्रा ने मानव विकास योजना एजेंसियों को एक नई गति दी।

Share Post: