वर्ष 2012-13 चावल घोटाला भंडारा व गडचिरोली सीआईडी का दल पहुंचा गोंदिया 25 राइस मिलर्स पर हुआ था मामला दर्ज

बुलंद गोंदिया। गोंदिया जिले में शासकीय आधारभूत धान खरीदी केदो से धान की मिलिंग के लिए आर्थिक वर्ष 2012-13 में राइस मिलर्स को दिया गया था किंतु गोंदिया- भंडारा वह गढ़चिरौली जिले की 25 राइस मिलर संचालकों द्वारा करोड़ों रुपए का चावल शासन को जमा नहीं किया गया था। जिसकी शिकायत वर्ष 2018 में की गई थी इस मामले की जांच के लिए भंडारा व गडचिरोली के सीआईडी का दल गोंदिया पहुंचा जिससे राइस मिलर संचालकों में हड़कंप मचा हुआ है।

गौरतलब है की शासन द्वारा किसानों से शासकीय आधारभूत धान खरीदी केदो के माध्यम से धान की खरीदी कर उसके चावल के निर्माण के लिए राइस मिलर्स को दिया जाता है। जिसके अंतर्गत आर्थिक वर्ष 2012-13 के दौरान गोंदिया भंडारा वह गडचिरोली के 25 राइस मिलर्सन द्वारा शासन का करोड़ों रुपए का चावल वापस नहीं किया गया था तथा करोड़ों रुपए का गबन किया गया था।

गत 10 से 12 वर्षों से यह प्रकरण निरंतर जांच का विषय बना हुआ है इस दौरान करीब 12 राइस मिलर्स राइस मिल संचालकों द्वारा शासन का चावल व राशि वापस कर दिया गया किंतु अब भी 13 राइस मिलर्स द्वारा शासन की राशि या चावल वापस नहीं किया गया।

इस मामले में 25 राइस मिलो पर मामला दर्जहोने के पश्चात सीआईडी को इस मामले की जांच की जिम्मेदारी सौंप गई थी। इसी के अंतर्गत गत दो दिनों से गोंदिया जिले में भंडारा वह गडचिरोली के सीआईडी के अधिकारियों ने पहुंचकर संबंधित राइस मिलर संचालकों को जांच के लिए गिरफ्तार करने पहुंचे।

जिससे राइस मिल संचालकों में हड़कंप मचा हुआ है विशेष यह है कि सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस प्रकरण में कुछ राइस मिल संचालकों द्वारा शासन को दिए जाने वाले चावल की बकाया राशि भी लौटा दी गई है जिसमें डाबडा ट्रेडर्स सावरी, गिन्नी एग्रो इंडस्ट्रीज सावरी, किंतु सीआईडी का दल वहां भी पहुंच कर मामले की जांच में जुटा हुआ है।
इसी दौरान जब 30 अगस्त को 4:30 बजे के दौरान भंडारा सीआईडी के पुलिस निरीक्षक सावरी स्थित राइस मिल में जांच के लिए पहुंचे तो राइस मिल संचालक के रिश्तेदारों आरोपी क्रमांक 1से 6 द्वारा अनाधीकृत रूप से जमाववाडा कर शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने के साथ भंडारा की टीम दल के साथ धक्का मुक्की का शासकीय कार्य में बड़ा निर्माण की।

उपरोक्त मामले में फरियादी सुहास मधुकर राउत पुलिस निरीक्षक सीआईडी भंडारा की शिकायत पर रावणवाडी पुलिस थाने में आरोपियों के खिलाफ भादवी की धारा 353, 225, 186, 143, 147, 149 के तहत भी मामला दर्ज किया गया है।

Share Post: