जिला परिषद व पंचायत समिति चुनाव का हुआ शंखनाद ,1 दिसंबर से नामांकन, 21 दिसंबर को होगा मतदान राज्य चुनाव आयोग ने की घोषणा जिले में लगी आचार संहिता

बुलंद गोंदिया। गोंदिया भंडारा जिले के जिला परिषद व पंचायत समिति के चुनाव का शंखनाद हो चुका है। जिसके लिए 26 नवंबर को राज्य चुनाव आयोग द्वारा चुनावी कार्यक्रम की घोषणा की है। जिसमें 1 दिसंबर से नामांकन, 21 दिसंबर मंगलवार को मतदान किया जाएगा व 22 दिसंबर को परिणाम घोषित होंगे।
गौरतलब है कि गोंदिया व भंडारा जिले की जिला परिषद व पंचायत समिति का कार्यकाल को खत्म हुए डेढ़ वर्ष से अधिक का समय बीत चुका था किंतु कोरोना संक्रमण के चलते चुनाव नहीं हो पाए थे। लेकिन अब राज्य चुनाव आयोग द्वारा गोंदिया व भंडारा जिले की जिला परिषद व पंचायत समितियों के चुनावी कार्यक्रम की घोषणा 26 नवंबर शुक्रवार को की हैं। जिसमें गोंदिया जिला परिषद वह उसके अंतर्गत आने वाली 8 पंचायत समिति तथा भंडारा जिला परिषद अंतर्गत आने वाली 7 पंचायत समितियों का समावेश है।
चुनाव आयोग द्वारा घोषित किए गए कार्यक्रम के अनुसार बुधवार 1 दिसंबर को जिलाधिकारी द्वारा चुनावी कार्यक्रम को घोषित करने तथा उसी दिन सुबह 11:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक नामांकन स्वीकार किए जाएंगे जो सोमवार 6 दिसंबर तक मंजूर होंगे तथा रविवार 5 दिसंबर को नामांकन स्वीकार नहीं किए जाएंगे ।
भरे गए नामांकन पत्रों की 7 दिसंबर मंगलवार को छटाई वह जांच की जाएगी तथा वैध उम्मीदवारों की सूची नामांकन पत्रों की जांच के पश्चात के पश्चात घोषित की जाएंगी तथा नामांकन पत्र स्वीकार करने अथवा नामंजूर करने के संदर्भ में चुनावी निर्णय अधिकारी द्वारा दिए गए निर्णय के खिलाफ जिला न्यायाधीश को अपील करने की अंतिम तारीख शुक्रवार 10 दिसंबर तथा जिला न्यायाधीश द्वारा अपील पर सुनवाई कर परिणाम घोषित 13 दिसंबर को किए जाएंगे, तथा 13 दिसंबर को जिला न्यायाधीश द्वारा अपील के पश्चात वैद्य उम्मीदवारों की सूची प्रकाशित की जाएंगी तथा सोमवार 13 दिसंबर को नामांकन वापसी लेने की अंतिम तिथि है जहां अपील नहीं है।
तथा जहां अपील है वहां बुधवार 15 दिसंबर को सुबह 11:00 से 3:00 बजे तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे, सोमवार 13 दिसंबर को 3:30 बजे के पश्चात चुनाव मैदान में उतरे उम्मीदवारों की सूची प्रकाशित करने तथा चुनावी चिन्ह का वितरण किया जाएगा तथा जहां अपील है वहां बुधवार 15 दिसंबर को दोपहर 3:30 बजे के पश्चात सूची घोषित करने के साथ ही उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह वितरण किया जाएगा । जिसके पश्चात मंगलवार 21 दिसंबर को सुबह 7:30 से शाम 5:30 बजे तक मतदाता द्वारा मतदान किया जा सकेगा तथा 22 दिसंबर बुधवार को मतगणना सुबह 10:00 बजे से शुरू होंगी तथा निर्वाचित सदस्यों के नाम 28 दिसंबर 2021 तक प्रकाशित किए जाएंगे।
राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार चुनाव के दौरान कोरोना संक्रमण के नियमों का कड़ाई से पालन करने के साथ ही चुनावी प्रचार सभा में खुले प्रांगण में उपस्थित नागरिकों की संख्या प्रांगण की क्षमता से 50% अथवा अधिक से अधिक 200 व्यक्तियों की मर्यादित की गई है। तथा मतदान के दौरान कार्य करने वाले कर्मचारियों तथा मतदाताओं के लिए संबंधित क्षेत्रों में टीकाकरण अभियान चलाया जाए इस प्रकार का आदेश राज्य चुनाव आयोग द्वारा घोषित किया गया है।

Share Post: