मंत्रालय संबंधित बाधा व समस्याओं को हल कर धान खरीदी शुरू करें मंत्रालय में आयोजित सभा में मंत्री भुजबल व सांसद प्रफुल्ल पटेल ने दिया निर्देश

बुलंद गोंदिया। धान उत्पादक किसानों से खरीदी के संदर्भ में खाद्य आपूर्ति मंत्रालय मुंबई में मंत्री छगन भुजबल व सांसद प्रफुल पटेल के मार्गदर्शन में सभा आयोजित की गई थी। जिसमें मंत्री भुजबल व सांसद प्रफुल पटेल द्वारा निर्देश दिया गया कि धान खरीदी करते समय किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या सामने ना आए तथा समय पर ही धान खरीदी की जाए जिसके लिए सभी यंत्रणा सजग रहें तथा किसानों को धान खरीदी के दौरान आने वाली मंत्रालय संबंधित परेशानियों व समस्याओं का दिए गए सूचना के अनुसार तत्काल हल किया जाए।
पूर्व विदर्भ में धान खरीदी करते समय संबंधित संस्थाओं तथा किसानों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उनकी सभी समस्याओं का हल निकालने के लिए सांसद प्रफुल्ल पटेल के निवेदन पर मंत्रालय में विशेष सभा आयोजित की गई थी। उपरोक्त सभा में धान खरीदी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के विषय पर चर्चा की गई तथा फिलहाल तुतॅ कमेटियों की आवश्यकता नहीं है। बारदाना की कमी की जानकारी अधिकारियों द्वारा दी गई इस पर मंत्री भुजबल द्वारा पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए तथा धान खरीदी करते समय बारदाने पर टैग लगाने की प्रक्रिया है । फिलहाल इसकी आवश्यकता नहीं है तथा मशीन से बारदाना सिलने की आवश्यकता नहीं है ऐसी सूचना भी दी तथा गत कुछ वर्षों में धान खरीदी केंद्रों में खरीदे गए धान का बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। इस संदर्भ में उपायोजना कर इस बार खरीदी में धान सुरक्षित रहे इस पर कार्य किया जाए साथ ही संबंधित संस्थाओं को आने वाली समस्याओं का हल भी निकाले जाने का निर्देश भुजबल द्वारा दिया गया । सांसद प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि नागपुर, भंडारा, गोंदिया, गडचिरोली व चंद्रपुर जिलों में धान खरीदी समय पर की जाए तथा धान के संग्रहण के लिए गोदामों की आवश्यकता है। उन स्थानों पर इस समस्या का हल किया जाए तथा किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इस पर संबंधित विभाग द्वारा विशेष ध्यान रखा जाए तथा होने वाली समस्याओं को हल करें तथा मंत्री महोदय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन कर योग्य पद्धति से धान खरीदी की जाए।
आयोजित सभा में नागरिक अन्न आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल, प्रफुल्ल पटेल, विधायक मनोहर चंद्रिकापुरे ,राजू कारेमोरे, ग्राहक संरक्षण सचिव विजय वाघमारे, महाराष्ट्र राज्य सहकारी पणन महामंडल के व्यवस्थापक संचालक सुधाकर तेलंग, आदिवासी विकास महामंडल के संचालक दीपक सिंगला,गोदिया जिलाधिकारी नयना गुंडे, भंडारा के जिलाधिकारी संदीप कदम, बाजार समिति के लोमेश वैद्य, प्रवीण बिसेन, रेखलाल टेंभरे, चंद्रपुर,गोंदिया, भंडारा, गढ़चिरौली जिले के आपूर्ति अधिकारी उपस्थित थे।

Share Post: