गोंदिया नगर परिषद के सभापतियो के चुनाव होंगे या नहीं इस पर भ्रम की स्थिति निर्माण

16 अक्टूबर को हो रहा कार्यकाल खत्म, प्रशासन द्वारा अब तक जारी नहीं किए गए दिशा निर्देश
बुलंद गोंदिया। गोंदिया नगर परिषद के विभिन्न विभागों के सभापतियो का कार्यकाल आगामी 16 अक्टूबर को समाप्त हो रहा है। किंतु इसके पश्चात आगामी कार्यकाल के लिए चुनाव होंगे या वर्तमान सभापतियो का कार्यकाल आगे बढ़ाया जाएगा इस पर अब तक नगर प्रशासन विभाग द्वारा खुलासा नहीं किए जाने के चलते भ्रम की स्थिति निर्माण हो रही है।
गौरतलब है कि गोंदिया नगर परिषद में सभापतियों के चुनाव फरवरी माह में संपन्न होते हैं। किंतु वर्ष 2020 में नगर परिषद सभापतियों के चुनाव के दौरान गटनेता का विषय हाईकोर्ट में होने के चलते सभापतियों के चुनाव समय पर नहीं हो पाए थे जिसके पश्चात 16 अक्टूबर को कोरोना संक्रमण के चलते ऑनलाइन पद्धति से संपन्न करवाए गए थे। जिनका कार्यकाल 16 अक्टूबर 2021 को समाप्त हो रहा है। उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के चलते 6 मई 2021 को नगर विकास विभाग द्वारा जारी किए गए पत्र के अनुसार नगर परिषद, नगर पंचायत के स्थाई समिति व विषय समिति सभापति का कार्यकाल आगामी आदेश तक जारी रहेगा साथ ही इस मामले में एक माह के पश्चात समीक्षा सभा आयोजित कर नए आदेश जारी किए जाएंगे किंतु इस संदर्भ में विभाग द्वारा अब तक किसी भी प्रकार के दिशा निर्देश व आदेश जारी नहीं किए जाने के चलते गोंदिया नगर परिषद के सभापतियो के चुनाव आगामी कार्यकाल के लिए संपन्न होंगे अथवा वर्तमान सभापतियो को कार्यकाल बढ़ोतरी मिलेंगी।
किंतु महाराष्ट्र नगर परिषद ,नगर पालिका, नगर पंचायत अधिनियम 1965 की धारा 68 के अनुसार स्थाई समिति व विषय समितियों के सदस्यों व सभापति का कार्यकाल 1 वर्ष का ही होता है। नियमानुसार 1 वर्ष के पश्चात उन्हें कार्य बढ़ोतरी नहीं दी जा सकती। उल्लेखनीय है कि गोंदिया नगर परिषद का वर्तमान कार्यकाल फरवरी 2022 में खत्म हो रहा है जिसके चलते जनवरी या फरवरी माह में नगर परिषद के सार्वजनिक चुनाव होने की संभावना है तथा मात्र 2 से ढाई माह के लिए सभापति पद के चुनाव होंगे या नहीं इस पर भी प्रश्न चिन्ह बना हुआ है।
नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव से की दिशा निर्देश की मांग
गोंदिया नगर परिषद के सभापति के चुनाव के संदर्भ में उपरोक्त विषय जिलाधिकारी गोंदिया के समक्ष रखा गया था। जिस पर जिलाधिकारी गोंदिया द्वारा इस मामले में नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव को पत्र लिखकर दिशा निर्देश की मांग की है। मंत्रालय द्वारा इस संदर्भ में प्राप्त दिशा निर्देश के अनुसार प्रशासन द्वारा प्रक्रिया की जाएंगी।
-करण चौहान जिला प्रशासन अधिकारी गोंदिया।

Share Post: