किसानों के धान बिक्री की बकाया राशि जल्द होगी खातों में जमा किसानों के इस गंभीर मसले पर संसद प्रफुल पटेल ने संज्ञान लेकर मंत्रालय में बुलाई तत्काल सभा

बुलंद गोंदिया। गोंदिया तहसील के ग्राम चुटिया की श्री राम अभिनव सेवा सहकारी संस्था द्वारा किसानों से धान खरीदी कर शासन को जमा नहीं कराया गया जिसमें करीब 433 किसानों का 5 करोड़ 72 लख रुपए का भुगतान बकाया है। अपनी इस बकाया राशि की मांग को लेकर किसानों द्वारा जिला मार्केटिंग अधिकारी कार्यालय के चक्कर लगाने के साथ ही आंदोलन किया किंतु अधिकारियों द्वारा इस और अंनदेखी किए जाने के चलते किसानों द्वारा विधायक विनोद अग्रवाल के कार्यालय के समक्ष धरना आंदोलन शुरू किया। किसानों के इस गंभीर मामले को देखते हुए सांसद प्रफुल्ल पटेल द्वारा संज्ञान लेते हुए मंत्रालय में तत्काल सभा बुलाई है वह किसानों के खातों में जल्द से जल्द पैसा जमा होगा ऐसी जानकारी दि।

गौरतलब है की चुटिया की श्री राम अभिनव सेवा सहकारी संस्था द्वारा किए गए धान घोटाले में मार्केटिंग विभाग द्वारा अंनदेखी की गई जिसके चलते किसानों के धान का भुगतान रुक गया। अपने धन की राशि के लिए 433 किसानों के साथ-साथ करीब 800 किसानों द्वारा जिला मार्केटिंग कार्यालय पहुंचे लेकिन इस पर हल नहीं निकला। इसी दौरान 24 अगस्त को पूर्व विधायक राजेंद्र जैन के नेतृत्व में किसानों के प्रतिनिधिमंडल द्वारा संसद प्रफुल्ल पटेल से भी मुलाकात की थी जिस पर संसद पटेल द्वारा विभाग को विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर चर्चा कर तत्काल निर्णय लेने का निर्देश दिया था।

इसी के अंतर्गत 30 अगस्त को मंत्रालय में इस गंभीर मुद्दे पर एक आवश्यक सभा बुलाई गई है तथा मंगलवार की शाम तक इस पर निर्णय हो जाएगा ऐसी जानकारी प्राप्त हुई है इसके पश्चात किसानों के खाते में बकाया राशि जमा होगी। उल्लेखनीय है की चुटिया की श्रीराम अभिनव सेवा सहकारी संस्था द्वारा खरीफ और रबी मौसम में शासकीय धान खरीदी केंद्र के माध्यम से खरीदी किया गया धान शासन को जमा नहीं किया जिसके चलते फेडरेशन द्वारा किसानों के भुगतान को रोका गया जिसमें करीब 800 किसानों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
जिसके चलते किसानों को निजी साहूकारों व रिश्तेदारों के दरवाजे पर कर्ज मांगने की नौबत आ गई है। इन सभी परेशानियों से तंग आकर किसानों द्वारा सोमवार से धरना आंदोलन शुरू किया है इन बातों से पूर्व विधायक राजेंद्र जैन द्वारा संसद पटेल को अवगत करवाया इसके पश्चात तुरंत राज्य के खाद्य व नागरी आपूर्ति मंत्री आपूर्ति विभाग के सचिव भांगे मार्केटिंग फेडरेशन के प्रबंध निदेशक तेलंग से संपर्क किया गया वह किसानों के बकाया भुगतान को तत्काल करने के लिए कहा गया।

Share Post: