जिले में जमकर बरसे मेघ, सभी तहसीलों में अतिवृष्टि 133.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज, अनेक स्थानों पर रेस्क्यू ऑपरेशन 41 मार्ग बंद, सैकड़ों घरों में घुसा पानी

बुलंद गोंदिया। गोंदिया जिले में गत 24 घंटे के दौरान हो रही मूसलाधार बारिश के चलते जिले की सभी तहसीलों में अतिवृष्टि दर्ज होने के साथ ही 133.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मूसलाधार बारिश के चलते तहसीलों के 41 मार्ग बंद हो गए वह सैकड़ों नागरिकों के घरों में पानी घुसा जिससे उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। मुसलाधार बारिश के चलते शासन द्वारा सभी स्कूलों को बंद किया गया ।
गौरतलब है कि गोंदिया जिले में गत 24 घंटों के दौरान हो रही मूसलाधार बारिश के चलते सामान्य जीवन अस्तव्यस्त हो गया तथा गोंदिया जिले में सभी तहसीलों में अतिवृष्टि दर्ज की गई। तूफानी बारिश के चलते गोंदिया शहर के निचले इलाकों के मकानों के साथ-साथ जिले के सैकड़ों मकानों में पानी घुस गया तथा इस दौरान अनेक नागरिकों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया इसके साथ ही बाढ़ व नाले में फंसे नागरिकों के लिए भी विशेष रेस्क्यू ऑपरेशन चलाते हुए उन्हें निकाला गया हालांकि इस दौरान किसी भी प्रकार की जनहानि की जानकारी अब तक सामने नहीं आई है।
जिले में अतिवृष्टि
24 घंटों के दौरान गोंदिया जिले में तहसील अनुसार हुई बारिश गोंदिया तहसील 107. 0 मिलीमीटर, आमगांव तहसील 91.7 मिलीमीटर, तिरोड़ा तहसील 222.9 मिलीमीटर, गोरेगांव तहसील 178.2 मिलीमीटर, सालेकसा तहसील 99.6 मिलीमीटर, देवरी तहसील 134.3 मिलीमीटर, अर्जुनी मोरगांव 67.2 मिलीमीटर ,सड़क अर्जुनी 189.1 मिलीमीटर इस प्रकार जिले में औसत बारिश 133.4 मिलीमीटर दर्ज की गई है। जिसमें सर्वाधिक तिरोड़ा तहसील में 222.9 मिलीमीटर की अतिवृष्टि होने के चलते संपूर्ण तहसील में जल प्रलय की स्थिति से हाहाकार मच गया तथा सबसे ज्यादा प्रभावित तिरोड़ा तहसील हुई है ।
जिले के 41 मार्ग हुए बंद
संपूर्ण जिले में हुई अतिवृष्टि के चलते बुधवार 10 अगस्त को जिले के 41 मार्ग बंद हो गए जिसमें
आमगांव तहसील के 11 मार्ग 1) घाटेमनी से डुधवा कादंरी एमपी रोड2) पदमपुर से सावंगी3) ढीवरटोला से साकरीटोला 4)चिचटासेला से झालिया5) ठाना से मानेगांव 6) बोथली से लकड़कोट7) भोसा से करंजी8) सुपलीपार से मोहगांव9) गोंदिया से आमगांव 10)असोली से साकरीटोला 11)कालीमाटी से सुपलीपार।
गोरेगांव तहसील के 10 मार्ग बंद
1)मुंडीपार से कमरगांव 2) मोहाडी से कुल्हाड़ी3) गोरेगांव से कुल्हाड़ी4) गोरेगांव से झांझिया5) गोटे से म्हशगांव6) हिरडामाली से मोहगांव7) सोनेगाव से बोरगांव8) कवलेवाड़ा से गोंदिया9) बोरगांव से कुल्हाड़ी10) हीरापुर से कुल्हाडी मार्ग का समावेश है।
सड़क अर्जुनी 4 मार्ग बंद
1) खाडीपार से पाटेकुरा 2) घटे गांव से गिरोला3) चाकोरी से कोहली से घाट बोरी तेली4) सिंधीपार घेगरघाट से कोदामेंडी।
अर्जुनी मोरगांव का 1 मार्ग बंद
सायगांव से ईडदा।
तिरोड़ा के 6 मार्ग बंद
1) दादरी से उमरी 2) चूरड़ी से गराड़ा3 सालेबरड़ी से सोनुली 4)सरंडी से मुंडीकोटा 5) गराडा से मेडा 6) पोटगाव से विहिरगांव।
सालेकसा तहसील 5 मार्ग बंद
1)लटोरी से नवेगांव2) सालेकसा से देवरी 3) तिरखेड़ी से साकरीटोला 4) चांदसुरज से दर्रेकसा ।
गोंदिया का 1 मार्ग बंद
1) गोदिया से तिरोडा
देवरी तहसील के 3 मार्ग बंद
1) वडेकसा से ककोडी 2)डवकी से सिलापुर 3) सिलापुर से फुक्कीमेटा मार्ग का समावेश है।

गोंदिया शहर के निचले क्षेत्रों में भरा पानी
गोंदिया शहर के निचले क्षेत्रों में पानी भरा जिसमें प्रमुख रुप से संजय नगर, गोविंदपुर, गौतम नगर, पिंडकेपार शिव मंदिर, छोटा गोंदिया, गौरी नगर अधिकांश क्षेत्रों में पानी भर गया इसके साथ ही गोंदिया शहर से लगे फूलचूर टोला सेल टैक्स कॉलोनी वह सहायता नगर में बाढ़ का पानी भर जाने से इन क्षेत्रों के सैकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है।

रेस्क्यू ऑपरेशन कर 15 से अधिक लोगों को बाढ़ से बचाया गया
विभिन्न स्थानों पर नालों का पानी उफान पर आने के चलते उन में फंसे किसानों को रेस्क्यू ऑपरेशन कर जिला प्रशासन के राहत व बचाव दल द्वारा सुरक्षित निकाला गया जिसमें गोंदिया भीम घाट पागोली नदी परिसर से 4 किसान व तिरोड़ा तहसील के चुरडी व गराड़ा में 11 नागरिकों का समावेश है।

गर्भवती महिला को रेस्क्यू कर और सुरक्षित पहुंचाया चिकित्सालय
तिरोडा तहसील के दादरी उमरी गांव की गर्भवती महिला भारती जयंत पारधी उम्र 24 वर्ष को रेस्क्यू कर सुरक्षित रूप से बाहर निकालकर तिरोड़ा के उप जिला चिकित्सालय में दाखिल कराया गया।
शहर के अंडर ग्राउंड में कमर तक पानी
गोंदिया शहर के अंडर ग्राउंड मार्ग पर दिन में अधिकांश समय कमर तक पानी जमा होने से इस दौरान वहां से गुजरने वाले कुछ वाहन चालक पानी में गिर गए जिसके चलते पूर्व पार्षद लोकेश यादव द्वारा अपने सहयोगियों के साथ उन्हें सुरक्षित रूप से निकाला वह मार्ग पर यातायात वह गुजरने वाले नागरिकों को सावधान किया।
शहर की सभी शालाओं को दिया अवकाश
जिले में हो रही मूसलाधार बारिश व अतिवृष्टि के चलते जिला प्रशासन द्वारा आदेश जारी कर बुधवार 10 अगस्त को सभी शालाओं को अवकाश दिया गया।
अनेक स्थानों पर मवेशियों की मौत
अतिवृष्टि और बाढ़ के चलते अनेक स्थानों पर पालतू मवेशियों की मौत होने के मामले भी सामने आए हैं जिसकी सही जानकारी बारिश रुकने के पश्चात जिला प्रशासन द्वारा पंचनामा करने के बाद ही जानकारी सामने आ पाएगी।
सैकड़ों मकान क्षतिग्रस्त
मूसलाधार बारिश के चलते जिले के सैकड़ों मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं जिनमें कुछ पूर्ण वह अधिकांश आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए इसका जल्द ही जिला प्रशासन द्वारा निरीक्षण कर पंचनामा किया जायगा।


गोविंदपुर स्कूल में भरा पानी
गोंदिया शहर की नगर परिषद गोविंदपुर स्कूल में पंगोली नदी के उफान आने पर पानी स्कूल में भर गया जिसकी जानकारी क्षेत्र के मुकेश मिश्रा द्वारा नगर परिषद प्रशासन देखो को देकर प्रशासन की सहायता से स्कूल परिसर व कक्षों से पानी निकलवाया गया।

 

Share Post: