शेर के हमले में ग्रामीण की मौत गोरेगांव वन विभाग के भडंगा से पिडकेपार जंगल परिसर की घटना ग्रामीणों में आक्रोश

बुलंद गोंदिया। गोंदिया जिले के गोरेगांव तहसील के अंतर्गत आने वाले गोरेगांव वन क्षेत्र के भडंगा से रेलवे स्टेशन पिडकेपार जंगल परिसर में बुधवार 21 जुलाई की दोपहर 2:00 बजे के दौरान भडंगा निवासी पूना मोहन मेश्राम्रा 60 वर्ष कि शेर के हमले में मौत हो गई।
गौरतलब है कि गोरेगांव तहसील के अंतर्गत आने वाले भडंगासे पिडंकेपार जंगल परिसर क्षेत्र में गत कई दिनों से शेर के विचरन की जानकारी सामने आ रही थी तथा उपरोक्त क्षेत्र संरक्षित वन क्षेत्र की सीमा लगा हुआ है । बुधवार 21 जुलाई की दोपहर के दौरान ग्राम के समीप स्थित जंगल में भड़ंगा निवासी पुना मोहन मेश्राम अपनी बकरियों के लिए पत्तिया लाने गया हुआ था इसी दौरान शेर द्वारा उस पर हमला किया गया हमले के दौरान शेर की तेज दहाड़ सुनकर परिसर के ग्रामीण जंगल की ओर दौड़ पड़े जब तक पुणे मेश्राम की मौत हो चुकी थी।
विशेष यह है कि परिसर में गत कुछ दिनों से शेर के होने की जानकारी नागरिकों द्वारा वन विभाग को दी गई थी लेकिन किसी भी प्रकार की सुरक्षा न किए जाने के चलते इस प्रकार की घटना घटित होने पर ग्रामीणों में आक्रोश निर्माण हो गया तथा वन विभाग से मांग की है कि शेर को जल्द से जल्द कैद किया जाए जिससे भविष्य में और किसी भी प्रकार की जनहानि ना हो यदि आगे इस प्रकार की जन हानि होती है तो इसका जिम्मेदार वन विभाग होंगा।
मुआवजे की मांग
शेर के हमले में मृतक पुणे मेश्राम अपनी पत्नी के साथ रहता था लेकिन अब उसकी मौत हो जाने पर उसके परिवार पर संकट निर्माण हो गया है जिसके चलते उसके परिवार को वन विभाग द्वारा तत्काल मुआवजा दिए जाने की मांग नागरिकों द्वारा की गई है।
वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी पहुंचे घटनास्थल पर
घटना की जानकारी प्राप्त होते ही गोरेगांव वन विभाग के अधिकारियों व गोंदिया जिले के वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचकर मृतक के शव का पंचनामा कर शव विच्छेदन के लिए भेजा गया तथा मामले की जांच शुरू की गई है।
ग्रामीणों में भय का निर्माण
गोरेगांव वन परीक्षेत्र अंतर्गत संरक्षित वन क्षेत्रों से लगे ग्रामों में गत अनेक दिनों से शेर के भ्रमण की जानकारी सामने आ रही थी लेकिन आज ग्राम से लगे वन क्षेत्र में एक ग्रामीण की शेर के हमले में मौत हो जाने से परिसर में भय का वातावरण निर्माण हो गया है।

Share Post: