सोलर एक्सप्लोसिव कंपनी में विस्फोट नौ लोगों की मौत नागपुर के बाजारगांव गांव की घटना

बुलंद गोंदिया। (नागपुर)- महाराष्‍ट्र के नागपुर ज‍िले में एक दुखद घटना रविवार को घटी है। नागपुर के बाजारगांव गांव में सोलर एक्सप्लोसिव कंपनी में बड़ा धमाका हो गया है। इसमें नौ लोगों की मौत हो गई है। मरने वालों में 6 महिलाएं और 3 पुरुष शामिल हैं। जानकारी के अनुसार यह धमाका सोलर एक्सप्लोसिव कंपनी के कास्ट बूस्टर प्लांट में पैकिंग के दौरान हुआ है। फ‍िलहाल मौके पर राहत और बचाव का काम शुरू कर द‍िया गया है। उधर, हादसे के बाद स्‍थानीय लोगों में आक्रोश निर्माण हो गया है।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक रक्षा क्षेत्र के लिए हथियार बनाने वाली कंपनी सोलर ग्रुप की बाजारगांव स्थित इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव लिमिटेड में रविवार 17 दिसंबर को विस्फोट हुआ । इसमें 9 मजदूरों की मौत हो गई। मरने वालों में 6 महिलाएं और 3 पुरुष शामिल हैं। सोलर ग्रुप की ओर से संचालित इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव लिमिटेड, रक्षा क्षेत्र के लिए देश के सबसे बड़े हथियार निर्माताओं में से एक है। वर्तमान में यहां भारतीय सेना और नौसेना के लिए अलग-अलग हथियारों का निर्माण किया जाता है। साथ ही इस कंपनी के जरिए भारत के बाहर तीस से ज्यादा देशों में हथियार निर्यात किए जाते हैं।

2000 एकड़ में फैला है यूनिट
सत्यनारायण नुवाल की ओर से संचालित कंपनी की बाजारगांव में करीब 2 हजार एकड़ में बड़ी यू‍न‍िट है। सूत्रों ने बताया कि बाजारगांव स्थित कंपनी की सीबीएच 2 इकाई में काम करने वाले 12 में से 9 श्रमिकों की रविवार को मौत हो गई और सीबीएच 2 प्‍लांट की इमारत नष्ट हो गई।

Share Post: