जिले में कोरोना संक्रमण का बढ़ रहा प्रकोप नियमों का पालन कर बरते सावधानी ,स्वास्थ्य विभाग व सभी यंत्रणा सजग, टीकाकरण करवाए सभी नागरिक-जिलाधिकारी नयना गुंडे

बुलंद गोंदिया। महाराष्ट्र में कोरोनावायरस का संक्रमण फिर से बढ़ने लगा है। जिले में भी इसका प्रकोप गत कुछ दिनों में काफी बढ़ चुका है जिसके चलते नागरिक नियमों का पालन करने के साथ ही सावधानी बरतें तथा संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग व जिले की सभी सरकारी यंत्रणा मुस्तैद है ऐसी जानकारी जिलाधिकारी नयना गुंडे द्वारा मंगलवार 4 जनवरी को जिलाधिकारी कार्यालय के सभागृह में आयोजित पत्र परिषद में दी है ।
गौरतलब है कि महाराष्ट्र में कोरोनावायरस का संक्रमण फिर से तेजी से बढ़ रहा है तथा इसका असर गोंदिया जिले में भी साफ दिखाई दे रहा है। बढ़ते कोरोनावायरस पर नियंत्रण पाने के लिए मंगलवार 4 नवंबर को जिला अधिकारी कार्यालय के सभागृह में आयोजित पत्र परिषद में जिलाधिकारी नयना गुंडे द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि जिले में फिलहाल 42 क्रियाशील मरीज है। दिसंबर माह में 29 दिसंबर तक 4888 नागरिकों की जांच में 22 नागरिक पॉजिटिव पाए गए थे वही 30 दिसंबर से 3 जनवरी तक 951 जांच में 33 नागरिक कोरोनावायरस पॉजिटिव पाए गए हैं। जिससे गत कुछ दिनों में संक्रमण का प्रमाण काफी बड़ा है जिले में अब तक 93.06 प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है, तथा दूसरा टीकाकरण 69 % हो चुका है । संक्रमण से बचने के लिए नागरिकों द्वारा शत प्रतिशत टीकाकरण करवाने का आव्हान किया है साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि 3 जनवरी से 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया गया है तथा जिले में 68321 इस आयु वर्ग के बालक है जिसमें प्रथम दिन 3894 बच्चों द्वारा टीका लिया गया है, तथा स्कूल व कॉलेजों में टीकाकरण का विशेष अभियान चलाया जाएगा इसके साथ ही हेल्थ वर्कर व फ्रंटलाइन वर्करों को बूस्टर डोज 10 जनवरी से दिया जाएगा ।
पुलिस अधीक्षक विश्व पानसरे द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि कोरोना संक्रमण काल के दौरान 31 दिसंबर तक विभिन्न मामलों में 2 करोड़ से अधिक का जुर्माना वसूला गया है तथा जल्द ही विभाग द्वारा बिना मास्क वालों पर कार्यवाही की जाएंगी। कोविड-19नियम के अनुसार शादी, धार्मिक, सामाजिक ,राजनीतिक कार्यक्रमों में 50 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकते हैं तथा अंतिम संस्कार में 20 लोगों की मंजूरी दी गई है तथा हर पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत नाकाबंदी शुरू की जाएंगी ।
अपर जिलाधिकारी राजेश खवले द्वारा जानकारी दी गई कि शासकीय चिकित्सालय में फिलहाल बेड उपलब्ध है तथा वर्तमान में निजी चिकित्सालय पर इसका भार नहीं है लेकिन भविष्य में निजी चिकित्सालयों के सीसीसी सेंटर बनाए जाने पर उन पर नियंत्रण रखने के लिए नोडल अधिकारियों का दल तैयार किया गया है तथा कोविड-19 के दौरान निजी चिकित्सालय द्वारा लिए जाने वाली अधिक राशि के संदर्भ में उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी ।
जिप के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनिल पाटिल ने नागरिकों से आह्वान करते हुए कहा कि कोविड-19 का पालन करते हुए बिना मास्क के ना निकले तथा सामाजिक अंतर का पालन करें जिससे इस महामारी से काफी हद तक बचा जा सकता है क्योंकि महाराष्ट्र में डेल्टा का प्रकोप भी शुरू है ।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ नितिन कापसे ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में पॉजिटिव मरीजों की दर बढ़ रही है। जिसके लिए पीएचसी स्तर पर ऑक्सीजन कॉन्सिटर मशीन व ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की गई है तथा कोविड-19 सेंटर नए शुरू करने के लिए आदिवासी विभाग के हॉस्टल व स्कूल के संदर्भ में मांग की गई है तथा इसकी प्रक्रिया शुरू की गई है तथा जिले में मरीजों के सैंपल लेने के लिए विशेष वाहन की व्यवस्था की गई है तथा जिले में वर्तमान स्थिति में सिर्फ 30% मरीज ओमीक्रौन के सामने आने की संभावना है वह 70% डेल्टा प्लस के आ सकते हैं इसलिए लापरवाही बरतना घातक होंगा।
शासकीय मेडिकल के कॉलेज के डीन डॉ अपूर्व पावडे ने जानकारी देते हुए बताया कि मेडिकल कॉलेज के अंतर्गत केटीएस व बी जी डब्ल्यू हॉस्पिटल में 330 बेड तैयार है । जिसमे डीसीएच-1 में 100, डीसीएच- 2 में 180 तथा बिजीडब्लू में गर्भवती महिलाओं व छोटे बच्चों के लिए अतिरिक्त बेड उपलब्ध कराए गए हैं। 70 वेंटीलेटर उपलब्ध है ,ऑक्सीजन की तैयारी के लिए 729 जंबो सिलेंडर, पीएसए प्लांट, बीसीडब्ल्यू व केटीएस में 14 . 89 मेट्रिक टन का लिक्विड प्लांट शुरू है। तथा 3 माह तक की दवाइयों का स्टॉक, पीपीई कीट ,एन 95 मास्क की व्यवस्था हो चुकी है इसके अलावा रेमडेसीविर इंजेक्शन भी 2800 के करीब उपलब्ध है।
प्रभारी जिला शल्य चिकित्सक डॉ प्रशांत तुरकर ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले के प्रत्येक आरएच में 30 बेड बनाए गए हैं तथा डीसीएच में 575 बेड उपलब्ध है जिसमें क्रीड़ा संकुल में 165 तथा प्रत्येक आरएच में 40 जंबो व दो डुयुरा सिलेंडर उपलब्ध कराए गए हैं साथ ही तिरोड़ा मैं पीएसए प्लांट शुरू हो चुका है इसके अलावा अन्य स्थानों में भी जल्द ही पीएसए ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो जाएगा।
शासकीय प्रयोगशाला प्रमुख डॉ दिलीप गेडाम ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोनावायरस जांच के लिए दो ऑटोमेटिक मशीन उपलब्ध है जिसमें प्रतिदिन दो से ढाई हजार नागरिकों की जांच की जा सकती है।
जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी राजन चौबे ने जानकारी देते हुए बताया कोविड-19 से मरने वाले नागरिकों के परिजनों को शासन द्वारा 50 हजार का सानुग्रह अनुदान दिया जा रहा है । शासकीय रिकॉर्ड के अनुसार गत कोविड-19 में जिले में 578 लोगों की मौत हुई थी जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन मंगवाए गए थे जिसमें 1066 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें 81 मामलों को हल कर खातों में राशि जमा की गई है तथा जिले में अब तक 14% भुगतान किया जा चुका है। तथा इस संदर्भ में यदि किसी को किसी प्रकार का आक्षेप है तो 5 जनवरी तक कार्यालय में अपने आक्षेप दर्ज करवाएं जिससे पात्र लोगों की जांच कर अनुदान देने की प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी की जाए। आयोजित पत्र परिषद के अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनिल पाटिल ,जिला पुलिस अधीक्षक विश्व पानसरे , शासकीय मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ अपूर्व पावडे, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ नितिन कापसे, अपर जिलाधिकारी राजेश खवले , प्रभारी जिला शल्य चिकित्सक डॉ प्रशांत तुरकर ,मेडिकल कॉलेज प्रयोगशाला प्रमुख डॉ दिलीपगेडाम उपस्थित थे ।

Share Post: