चुटिया की श्री राम अभिनव सहकारी संस्था द्वारा किसानों के साथ 5 करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी आक्रोशित किसानों का विधायक विनोद अग्रवाल के ऑफिस के सामने मार्ग रोक कर धरना आंदोलन शुरू, सहायक मार्केटिंग अधिकारी ने विधायक कार्यालय पर हमला करने के लिए किसानों को उकसाया पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

बुलंद गोंदिया। ( नवीन अग्रवाल)- गोंदिया तहसील के अंतर्गत आने वाले ग्राम चुटिया की श्रीराम अभिनव सहकारी संस्था द्वारा रबी व खरीफ मौसम में सैकड़ो किसानों के साथ धोखाधड़ी कर धान की खरीदी की गई तथा धान शासन को जमाना कर अधिकृत रूप से 5 करोड़ से अधिक की राशि का गबन किया।
जिसकी पुलिस में शिकायत होने के बावजूद अब तक कार्रवाई न होने व किसानों को राशि का भुगतान न होने के चलते आक्रोशित किसानों द्वारा सोमवार 28 अगस्त की सुबह 11:00 बजे से विधायक विनोद अग्रवाल के कार्यालय के समीप मार्ग रोककर धरना धरना आंदोलन शुरू किया।

तथा जब तक भुगतान नहीं तब तक धरना खत्म नहीं ऐसे कड़ा निर्णय लिया इसके पूर्व सुबह 10:00 बजे जब किसान जिला मार्केटिंग कार्यालय पहुंचे तो सहायक जिला मार्केटिंग अधिकारी पाटिल द्वारा विधायक कार्यालय में तोड़फोड़ करने के लिए किसानों को कहा।

गौरतलब हैं कि गोंदिया तहसील के अंतर्गत आने वाले ग्राम चुटिया की श्रीराम अभिनव सहकारी संस्था द्वारा रबी मौसम में धान की खरीदी किसानों से की गई किंतु संस्था द्वारा उपरोक्त धान का पंजीयन शासकीय पोर्टल पर ना कर धान का गबन कर लिया तथा शासन को जमा नहीं किया गया।
जब चावल मिलिंग के लिए कार्यालय से आदेश दिया गया तो संस्था के पास धन नहीं था तथा किसानों का भुगतान भी नहीं दिया गया था, इसकी शिकायत किसानों द्वारा किए जाने पर एक समिति द्वारा जांच की गई जिसमें अधिकृत रूप से 5 करोड रुपए से अधिक के गबन का मामला सामने आया जबकि किसानों के अनुसार यह राशि 10 करोड रुपए से ऊपर की है।

इस मामले में कुछ दिनों पूर्व संस्था संचालकों के खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई गई थी तथा आक्रोशित किसानों द्वारा जिला मार्केटिंग कार्यालय में आंदोलन करने के साथ ही एक किसान द्वारा आत्मदाह का प्रयास किया गया था उसे समय जिला मार्केटिंग अधिकारी द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर किसानों को जल्द से जल्द भुगतान करने की बात की कही गई किंतु अब तक भुगतान नहीं मिलने से किसानों पर आर्थिक संकट मंडराने के साथ हैं सेकड़ो किसानो की करोड़ों रुपए की राशि डूबने की नौबत आ चुकी है।

किसानों द्वारा बिक्रीकिये गए अपने धानकी राशि की वसूली के लिए 28 अगस्त की सुबह 10:00 बजे के दौरान जिला मार्केटिंग कार्यालय में पहुंचे जहां पर जिला मार्केटिंग अधिकारी इंगले उपस्थित नहीं थे तथासहायक जिला मार्केटिंग अधिकारी पाटिल उपस्थित थे जिसके द्वारा समाधान कारक जवाब नहीं दिए जाने पर किसानो ने विधायक कार्यालय का रुख किया।
इस दौरान सहायक मार्केटिंग अधिकारी पाटिल द्वारा किसानों को उकसाते हुए कहा गया कि जब तक तुम लोग विधायक कार्यालय में तोड़फोड़ नहीं करोगे तब तक तुम्हारा भुगतान (पैसा) नहीं मिलेगा। इसके पश्चात आक्रोशित किसान विधायक विनोद अग्रवाल के कार्यालय व निवास स्थान के सामने सुबह 11:00 से मार्ग रोक कर धरना आंदोलन शुरू किया जिसके चलते स्थिति तनावपूर्ण हो गई थी इसकी जानकारी पुलिस विभाग को मिलते ही सुरक्षा के खड़े इंतजाम किए गए।

आंदोलन के दौरान एक किसान बेहोश होकर गिर पड़ा

आंदोलन के दौरान भारी गर्मी व उमस के चलते खुले आसमान के नीचे किसानों द्वारा आंदोलन किया जा रहा था इसी दौरान एक किसान बेहोश होकर गिर पड़ा जिसे एंबुलेंस के माध्यम से उपचार के लिए शासकीय जिला चिकित्सालय में भेजा गया।

मार्ग पर किसानों की छांव के लिए गमी का मंडा

कड़ी धूप में किसानों द्वारा आंदोलन किया जा रहा था इसी दौरान एक किसान बेहोश होकर गिर पड़ा जिसके चलते आनन -फानन में जिस प्रकार कहीं गम का माहौल निर्माण हो जाता है तो तत्काल में एक सफेद कनात का मंडा लगाया जाता है उसी प्रकार किसानों के आंदोलन के लिए लगाया गया है जिससे किसानों द्वारा चर्चा की जा रही है थी कि किसानों की बे मौत के लिए यह मंडा पहले ही लगा दिया गया है।

विधायक द्वारा बुलाए गए भोजन पानी व नाश्ते का विरोध

दिन भर से आंदोलन कर रहे आंदोलनकारी के लिए विधायक विनोद अग्रवाल द्वारा नाश्ता, पानी, चाय व भोजन की व्यवस्था करवाई गई किंतु किसानों द्वारा विधायक विनोद अग्रवाल द्वारा बुलवाए गए चाय, नाश्ते वह भोजन (खाने) का विरोध कर अपनी स्वयं की व्यवस्था की।

जब तक भुगतान नहीं तब तक आंदोलन शुरू

किसानों द्वारा इस बार आर -पारकी लड़ाई का रुख अपनाते हुए धरना आंदोलन शुरू किया है तथा कड़ी चेतावनी दी है कि जब तक उनका भुगतान नहीं होगा तब तक वह आंदोलन खत्म नहीं करेंगे तथा आर पार की लड़ाई कर अपनी मेहनत की कमाई का पैसा लेकर रहेंगे तथा संचालकों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की।

श्रीराम अभिनव सहकारी संस्था के संचालक विधायक के समर्थक

आंदोलन स्थल पर किसानों द्वारा की की जा रही चर्चा के अनुसार श्रीराम अभिनव सहकारी संस्था के सभी संचालक विधायक विनोद अग्रवाल के कट्टर समर्थक है तथा विधायक द्वारा ही उन्हें धान खरीदी की एजेंसी दिलवाई गई थी तथा पुलिस में शिकायत हो जाने के बावजूद अब तक पुलिस द्वारा उन पर कार्रवाई नहीं की जा रही जबकि एक शराब विक्रेता की जानकारी पुलिस को होती है किंतु 15 संचालक व कर्मचारियों की जानकारी पुलिस प्रशासन को इतने दिनों में अब तक कैसे प्राप्त नहीं हुई इस पर प्रश्न चिन्ह निर्माण हो रहा है। तथा चर्चा चल रही थी कि भ्रष्ट संचालकों व कर्मचारियों को विधायक का अंदरूनी समर्थन प्राप्त है।

पीड़ित किसानों के साथ भुगतान जल्दी ही

संस्था द्वारा किसानों के साथ धोखाधड़ी कर राशि का भुगतान नहीं हुआ है इसके लिए मुख्यमंत्री ,मंत्रालय स्तर व जिला मार्केटिंग के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर जल्द ही किसानों को भुगतान दिलाने का कार्य किया जा रहा है तथा जल्द से जल्द किसानों को भुगतान प्राप्त होगा।
– विधायक विनोद अग्रवाल

सहायक मार्केटिंग अधिकारियों को भी आंदोलन स्थल पर बैठ के रखा

आंदोलनकारी किसानों द्वारा विधायक विनोद अग्रवाल के कार्यालय के समक्ष आंदोलन शुरू करने के बाद सहायक जिला मार्केटिंग अधिकारी पाटिल को बुलवाया गया जिसके द्वारा गोलमोल जवाब दिए जाने के चलते आक्रोशित किसानों द्वारा सहायक जिला मार्केटिंग अधिकारी पाटिल को भी आंदोलन स्थल पर बैठालकर रखा गया है।

Share Post: