ग्राम पंचायत चुनाव- सरपंच व सदस्य पद के उम्मीदवारो कि किस्मत का फैसला मंगलवार 20 दिसंबर को, जिले में 80.09 प्रतिशत हुआ मतदान, सुबह 10 बजे से शुरू होंगी मतगणना

बुलंद गोंदिया। गोंदिया जिले की 348 ग्राम पंचायतों के चुनाव घोषित किए गए थे जिसमें 3 ग्राम पंचायतों में निर्विरोध चुनाव होने के चलते रविवार 18 दिसंबर को 345 ग्राम पंचायतों में मतदान हुआ जिसमें 80.09 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया तथा अब सरपंच पद व सदस्य पद के उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 20 दिसंबर मंगलवार को सुबह 10 बजे मतगणना शुरू होते ही सामने आने लगेगा।
गौरतलब है कि गोंदिया जिले की 348 ग्राम पंचायतों में से 3 ग्राम पंचायतों के चुनाव निर्विरोध होने के चलते 18 दिसंबर रविवार को 345 ग्राम पंचायतों में चुनाव संपन्न हुए जिसमें गोंदिया तहसील की 71 ग्राम पंचायतों के लिए 79.87प्रतिशत मतदान ,तिरोड़ा तहसील की 74 ग्राम पंचायतों के लिए 78.08 प्रतिशत मतदान, आमगांव तहसील की 34 ग्राम पंचायतों के लिए 83.16 प्रतिशत मतदान, गोरेगांव की 28 ग्राम पंचायतों के लिए 83.23प्रतिशत मतदान, सालेकसा की 31 ग्राम पंचायतों के लिए 81.14 प्रतिशत मतदान, देवरी की 24 ग्राम पंचायतों के लिए 77.57प्रतिशत मतदान, अर्जुनी मोरगांव की 40 ग्राम पंचायतों के लिए 80. 74प्रतिशत मतदान हुआ, सड़क अर्जुनी की 43 ग्राम पंचायतों के लिए 80.32 प्रतिशत मतदान हुआ।
इस प्रकार जिले में कुल औसत 80. 09 प्रतिशत मतदान हुआ।
विशेष यह है कि ग्राम पंचायतों के चुनाव में मतदान का प्रतिशत सर्वाधिक होता है तथा इस बार चुनाव में सर्वाधिक मतदान गोरेगांव तहसील में 83.23 प्रतिशत हुआ है।
ग्राम पंचायत के चुनाव में 5,32197 मतदाताओं में से 4,26248 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है।
सुबह 10 बजे से शुरू होंगी मतगणना
गोंदिया जिले की 345 ग्राम पंचायतों के लिए हुए चुनाव के पश्चात 20 दिसंबर को सभी तहसील के प्रमुख स्थान पर मतगणना की जाएगी।
जिसमें गोंदिया तहसील के लिए शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज फूलचूर टोला
तिरोड़ा तहसील के लिए शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था आईटीआई
गोरेगांव तहसील के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था गोरेगांव,
देवरी तहसील के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था देवरी,
आमगांव तहसील के लिए तहसील कार्यालय आमगांव
सालेकसा तहसील के लिए तहसील कार्यालय सालेकसा,
अर्जुनी मोरगांव तहसील के लिए कृषि उत्पन्ना बाजार समिति अर्जुनी मोरगांव
व सड़क अर्जुनी के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था आईटीआई सड़क अर्जुनी में सुबह 10:00 बजे से मतगणना शुरू होंगी।
परिणामों के आने के पश्चात शुरू होगा दावे प्रति दावे का दौर
ग्राम पंचायत चुनाव राजनीतिक दल के चुनाव चिन्ह पर नहीं लड़े जाते हैं जहां पर उपरोक्त चुनाव में स्थानीय स्तर के पैनल व दल बनाने के साथ ही जिले के संबंधित सभी राजनीतिक दल के वरिष्ठ, सांसद, विधायकों व नेताओं द्वारा अपने अपने कार्यकर्ता और उम्मीदवारों को चुनाव लड़ाया जाता है।
जिससे यह स्पष्ट नहीं होता है कि कौन उम्मीदवार किस दल का है किंतु चुनाव परिणाम आने के पश्चात सभी राजनीतिक दल द्वारा अपनी-अपनी जीत के दावे किए जाते हैं तथा निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को अपने अपने पाले में लाने वह अपना उम्मीदवार बताते हुए उन पर अधिकार जताकर ग्राम पंचायत चुनाव में उनके दल ने बहुमत प्राप्त किया ऐसे दावे किए जाते हैं जिसके चलते चुनाव परिणाम आने के पश्चात जिले के सभी वरिष्ठ राजनीतिक दलों के वरिष्ठ द्वारा अपने-अपने उम्मीदवारों की अधिक से अधिक जीत के दावे व प्रति दावे का दौर शुरू हो जाएगा।

Share Post: