भूमिगत गटर योजना का निर्माण कार्य बन रहा नागरिकों के लिए परेशानी का कारण मार्गो के सुधार कार्य में घटिया निर्माण कार्य प्रतिदिन हो रही दुर्घटना मुख्याधिकारी करण चौहान ने कार्य की गुणवत्ता में सुधार व 31 मार्च तक का गटर लाइन का कार्य पूर्ण करने के दिए निर्देश

बुलंद गोंदिया। गोंदिया शहर मैं भूमिगत गटर योजना का कार्य नवंबर 2020 में शुरू हुआ था। जिसे 31 जुलाई 2022 तक पूर्ण किया जाना था किंतु अब तक शहर के दक्षिणी क्षेत्र बाजार विभाग में गटर लाइन का कार्य मात्र 60% ही पूर्ण हुआ है। इसके साथ ही गटर लाइन के लिए खोदे जाने वाले मार्गो का सुधार कार्य घटिया स्तर का किए जाने के चलते नागरिकों के लिए परेशानियों का कारण होने के साथ ही प्रतिदिन दुर्घटना घटित हो रही है। इस मामले में गोंदिया नगर परिषद के प्रशासक व मुख्याधिकारी करण चौहान ने मजीप्रा व कंस्ट्रक्शन कंपनी के अधिकारियों को कार्यों की गुणवत्ता में सुधार करने व 31 मार्च 2023 तक शहर की गटर लाइन का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया है।
गौरतलब है कि गोंदिया शहर की स्वच्छता को देखते हुए अमृत योजना के अंतर्गत गोंदिया शहर गटर योजना के प्रथम चरण साउथ जोन बाजार विभाग के लिए 134 करोड़ रुपए की मंजूरी प्रदान हुई थी , वह इसके कार्य के लिए महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण को एजेंसी के रूप में नियुक्त कर लक्ष्मी सिविल इंजीनियरिंग कोल्हापुर को गटर योजना का कार्य शुरू करने का 11 दिसंबर 2018 को कार्य आदेश शासन द्वारा दिया गया था, किंतु उपरोक्त कार्य नवंबर 2020 में शुरू किया गया इस संदर्भ में प्राप्त जानकारी के अनुसार गटर योजना के लिए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की भूमि का वन विभाग से हस्तांतरण के चलते देरी हुई है।
इस कारण 2 वर्षों पश्चात नवंबर 2020 में कार्य शुरू किया गया था तथा 31 जुलाई 2022 तक उपरोक्त कार्य पूर्ण किया जाना था।
             140 किलोमीटर की भूमिगत गटर लाइन
गोंदिया शहर की भूमिगत गटर योजना के अंतर्गत शहर के साउथ जोन बाजार विभाग में 140 किलोमीटर की भूमिगत लाइन का कार्य किया जाना है।
जिसके लिए शहर के सभी प्रमुख मार्गों के मध्य में से उपरोक्त लाइन होकर डाली जा रही है। जिसमें अब तक करीब 60% के लगभग कार्य हो चुका है तथा शेष 40% कार्य के लिए शासन द्वारा 31 जुलाई 2023 तक समय अवधि बढ़ाकर संबंधित कंस्ट्रक्शन कंपनी को दिया गया है। लेकिन इस संदर्भ में गोंदिया नगर परिषद प्रशासन व मुख्याधिकारी करण चौहान द्वारा महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण के उप अभियंता एटी बेले व लक्ष्मी सिविल इंजीनियरिंग के धनशकर को 31 मार्च 2023 तक संपूर्ण लाइन बिछाने के निर्देश दिया है।
               गटर लाइन बिछाने के पश्चात मार्गो का घटिया कार्य
गोंदिया शहर में भूमिगत गटर योजना के अंतर्गत करीब 140 किलोमीटर मार्गो को खोदकर लाइन बिछाई जानी है तथा भूमिगत गटर योजना की लाइन बिछाने के लिए जिन मार्गो को खोदा जा रहा है उसे फिर से उसी प्रकार का रिपेयरिंग का कार्य संबंधित कंपनी को किया जाना है, किंतु महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण के अधिकारियों की अनदेखी के चलते गटर योजना का कार्य कर रहे लक्ष्मी कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा मार्गों का सुधार कार्य घटिया स्तर का किया जा रहा है।
जिसके चलते सुधार होने के पश्चात मार्गो पर फिर से गड्ढे निर्माण हो रहे हैं तथा शहर के नागरिक इन गड्ढों के चलते दुर्घटनाग्रस्त होकर जख्मी भी हो रहे हैं।

             पूर्व जनप्रतिनिधियों ने घटिया निर्माण की मुख्याधिकारी से की शिकायत
भूमिगत गटर योजना की लाइन के पश्चात मार्गों के सुधार कार्य के घटिया निर्माण कार्य की शिकायत पूर्व जनप्रतिनिधि व पूर्व सभापति राकेश ठाकुर व पूर्व उपाध्यक्ष शिव शर्मा द्वारा भी मुख्याधिकारी करण चौहान से की ,इस समय महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण के उपविभागीय अभियंता जो गटर लाइन का कार्य देख रहे हैं तथा संबंधित कंस्ट्रक्शन कंपनी के प्रतिनिधि धनसकर भी उपस्थित थे। जिसके पश्चात मुख्य अधिकारी द्वारा मजीप्रा व कंट्रक्शन कंपनी को मार्गो के सुधार कार्य मैं गुणवत्ता लाने वह घटिया निर्माण कार्य को सुधार करने के कड़े निर्देश दिए।

                   घटिया निर्माण कार्य की शिकायत अनेक कार्रवाई शून्य
भूमिगत गटर योजना की लाइन बिछाने के पश्चात मार्गो के सुधार कार्य में घटिया स्तर का कार्य किए जाने की नागरिकों तथा नगर परिषद के पूर्व जनप्रतिनिधियों द्वारा नगर परिषद प्रशासन व महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण को अनेकों शिकायतें मौखिक और लिखित रूप से दी गई है किंतु इस और संबंधित विभाग वह कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा अनदेखी की जा रही है। जिससे उन पर किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं होने से निरंकुश तरीके से कार्य निरंतर चल रहा है। जिसका खामियाजा शहर के नागरिकों को भुगतना पड़ रहा है तथा वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों सांसद व विधायकों द्वारा भी इस और अनदेखी की जा रही है। कुछ शिकायतें प्राप्त होने पर संबंधित विभाग को मौखिक आदेश तो दिया जा रहा है लेकिन उसका पालन नहीं होने के चलते जनप्रतिनिधियों के दिए जाने वाले आदेश की अवहेलना हो रही है।
              मार्गो का सुधार कार्य घटिया स्तर का होने पर होंगी कार्रवाई
भूमिगत गटर योजना के लिए बिछाए जाने वाली लाइन के मार्गों का सुधार कार्य यदि घटिया स्तर का होने की शिकायतें प्राप्त हुई तो इस मामले में संबंधित दोषियों पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी तथा सुधार कार्य की गुणवत्ता पूर्ण रखें साथ ही भूमिगत गटर योजना लाइन का कार्य 31 मार्च 2023 तक पूर्ण करें
– करण चौहान प्रशासक व मुख्याधिकारी नगर परिषद गोंदिया।

Share Post: