प्रोग्रेसिव इंटरनेशनल स्कूल में आदिवासी विद्यार्थी की बेदम पिटाई 2 शिक्षकों पर मामला दर्ज गोंदिया ग्रामीण पुलिस ने किया गिरफ्तार

बुलंद गोंदिया। प्रोग्रेसिव इंटरनेशनल स्कूल चुलोद में कक्षा छठवीं के आदिवासी विद्यार्थी कि 2 शिक्षकों द्वारा बेदम पिटाई की गई उपरोक्त मामले में पालक द्वारा गोंदिया ग्रामीण पुलिस थाने में शिकायत दर्ज किए जाने पर दोनों आरोपी शिक्षकों के खिलाफ मामला दर्ज कर गोंदिया ग्रामीण पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रोग्रेसिव इंटरनेशनल स्कूल चुलोद में आरटीई नियम के तहत देवरी तहसील के ग्राम मुरपार निवासी सौरभ रामेश्वर ऊईके यह कक्षा पहली से प्रोग्रेसिव इंटरनेशनल स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहा है। तथा वर्तमान में कक्षा छठवीं में अध्ययनरत है हाल ही में स्कूल में शारीरिक टेस्ट परीक्षा शुरू थी इसी दौरान सौरभ अपना पैर खुजाने के लिए नीचे झुका इस मामूली कारण को लेकर 2 शिक्षकों द्वारा सौरभ ऊईके इस विद्यार्थी की लाठी व प्लास्टिक के पाइप से बेदम पिटाई की जिससे वह बेहोश हो गया। उपरोक्त घटना 30 अगस्त से 8 सितंबर के बिच घटित हुई है। इस घटना की जानकारी विद्यार्थी द्वारा अपने पिता को दी जिस पर पिता तत्काल प्रोग्रेसिव स्कूल में पहुंचे तथा अपने पुत्र को लेकर गांव वापस आए जिसके पश्चात उसका उपचार कर पूछताछ किए जाने पर सौरभ द्वारा दोनों शिक्षकों द्वारा बेरहमी से पिटाई करने की बात बताई इसके बाद पालक द्वारा देवरी के एकात्मिक आदिवासी विकास प्रकल्प अधिकारी से मुलाकात कर उपरोक्त घटना की लिखित में शिकायत थी तथा उसके बाद पालक द्वारा गोंदिया ग्रामीण पुलिस थाने में दोनों शिक्षकों के खिलाफ लिखित में मामला दर्ज करवाया पुलिस द्वारा दोनों शिक्षकों के खिलाफ भादवि की धारा 324, 34 अनुसूचित जाति अनुसूचित जमाती अधिनियम 1989, 3(2)(5) के तहत मामला दर्ज कर दोनों शिक्षक तेजेश्वर तुरकर निवासी पठानटोला मांडोदेवी गोरेगांव व लालचंद पारधी प्रगति कॉलोनी गोंदिया को हिरासत में लिया। विशेष यही कि शिक्षकों द्वारा इस बेदम पिटाई के चलते छात्र बेहद घबरा गया है। तथा वह स्कूल में नहीं जाने की बात अपने पालक को कही है।
मामले की जांच का आदेश
प्रोग्रेसिव इंटरनेशनल स्कूल में आदिवासी छात्र की पिटाई के संदर्भ में लिखित में शिकायत मिलने के पश्चात एक समिति का गठन कर जांच की गई उपरोक्त समिति के अहवाल में छात्र के साथ मारपीट किए जाने का मामला सामने आया है। जिसके चलते दोषी शिक्षकों पर तत्काल कार्यवाही करने का आदेश स्कूल व्यवस्थापन को दिया गया है।
विकास राचलवार
आदिवासी विकास प्रकल्प अधिकारी देवरी।

दोषी शिक्षकों पर स्कूल प्रशासन ने की कार्रवाई
छात्र की पिटाई के संदर्भ में शिकायत प्राप्त होने पर संबंधित दोषी दोनों शिक्षकों पर स्कूल व्यवस्थापन द्वारा तत्काल कार्यवाही कर निलंबित किया गया। निरज कटकवार
व्यवस्थापक प्रोग्रेसिव इंटरनेशनल स्कूल चूलोद गोंदिया।

Share Post: