आजादी का अमृत महोत्सव हर घर तिरंगा किंतु गोंदिया नगर परिषद क्षेत्र में हर घर कचरा 15 अगस्त के पूर्व समस्या हल ना होने पर नगर परिषद कार्यालय में डालेंगे कचरा -राकेश ठाकुर

नगर परिषद प्रशासन कुंभकरण की नींद में सोया शहर में फैल रही संक्रमण बीमारियां
बुलंद गोंदिया। देश आजादी के 75 वर्ष पर अमृत महोत्सव मना रहा है। जिसके लिए हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है किंतु गोंदिया नगर परिषद के प्रशासक व मुख्य अधिकारी कुंभकरण की नींद में सोए हुए हैं जिसके चलते गोंदिया शहर के हर घर में कचरा जमा हो रहा है।
15 दिनों से शहर का कचरा उठाया नहीं जा रहा है तथा वर्तमान में हो रही बारिश तथा गंदगी जमा होने के चलते शहर में संक्रमण बीमारियां तेजी से फैल रही है। यदि 15 अगस्त के पूर्व कचरा उठाने का कार्य शुरू नहीं किया गया तो नगर परिषद कार्यालय में कचरा डालने की चेतावनी राकेश ठाकुर ने प्रशासन को दी ।
कचरा टेंडर प्रक्रिया में भारी भ्रष्टाचार
गोंदिया नगर परिषद द्वारा शहर से निकलने कचरे की प्रक्रिया करने के लिए हिरडामाली स्थित सनशाइन कंपनी को टेंडर दिया गया जिस प्रक्रिया में भारी भ्रष्टाचार हुआ है। तथा एक ही टेंडर आने पर सिर्फ उसे ही यह कार्य दिया गया है जिससे इसमें भारी पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ है।
टेंडर के नियमों का पालन नहीं
टेंडर प्रक्रिया के दौरान नगर परिषद द्वारा नियम और शर्तों के आधार पर टेंडर दिया गया था जिसमें सनशाइन कंपनी को नगर परिषद द्वारा मोक्ष धाम परिसर मेंकचरा संकलित कर उसे देना था जिसे उसे अपने वाहनों द्वारा उठाकर ले जाना था जो शुरुआत में तो लेकर गया किंतु गत 2 से 3 माह से नगर परिषद द्वारा स्वयं हिरडा माली में अपने वाहनों से कचरा पहुंचाया जा रहा है जिसके चलते ठेकेदारों को लाभ पहुंचाने तथा संबंधित अधिकारी व नगर परिषद के प्रशासक को भारी कमीशन मिलने के चलते यह प्रक्रिया शुरू की गई है।
आजादी का अमृत महोत्सव हर घर झंडा किंतु शहर की स्थिति बदहाल हर घर जमा हो गया कचरा
15 अगस्त 2022 को देश आजादी का अमृत महोत्सव मनाने जा रहा है जिसमें आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के साथ ही हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है, किंतु गोंदिया नगर परिषद के प्रशासक व मुख्य अधिकारी कि भ्रष्टाचार नीति के चलते गोंदिया शहर के हर घर में कचरा जमा हो रहा है जिससे नागरिकों द्वारा यह प्रश्न उपस्थित किया जा रहा है कि यह कैसा आजादी का अमृत महोत्सव गोंदिया नगर परिषद द्वारा मनाया जा रहा है जिसमें चारो तरफ गंदगी व संक्रमित बीमारियां फैल रही है।
15 दिनों से कचरा संकलन की घंटा गाड़ियां बंद
गोंदिया नगर परिषद द्वारा 15 दिनों से शहर का कचरा उठाया नहीं जा रहा हैतथा घंटा गाड़ियां बंद है। व आजादी के अमृत महोत्सव पर्व पर नगर परिषद के प्रशासक द्वारा शहर के नागरिकों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।
जिलाधिकारी व स्थानीय जनप्रतिनिधि करें कड़ी कार्रवाई
गोंदिया शहर से 15 दिनों से कचरा उठाया नहीं जा रहा है आजादी के इस अमृत महोत्सव 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर शहर की स्थिति बदहाल हो चुकी है किंतु नगर परिषद प्रशासन द्वारा अब तक इस और उचित कदम नहीं उठाए गए जिसके चलते जिलाधिकारी व स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा इस मामले में संज्ञान लेकर संबंधित अधिकारी पर कड़ी कार्रवाई की जानी की की मांग की है।
भविष्य की योजना का नियोजन नहीं
गोंदिया शहर से निकलने वाले कचरे की नगर परिषद प्रशासन द्वारा अब तक व्यवस्था नहीं की गई है। तथा गत 6 से 7 माह पूर्व सनशाइन कंपनी को कचरे की प्रक्रिया रीसाइक्लिंग करने का टेंडर 2 करोड रुपए वार्षिक के अनुसार दिया गया है। जिसमें उसे गोंदिया शहर से नगर परिषद द्वारा जमा किया गया कचरा उठाकर स्वयं लेकर जाना है किंतु गत कुछ दिनों से नगर परिषद द्वारा प्लांट पर कचरा अपने वाहनों से पहुंचाया जा रहा है तथा इसके साथ ही आगामी समय के लिए किसी भी प्रकार का नियोजन नहीं किया गया है जिससे फिर से उपरोक्त कंपनी को ठेका देकर फिर से नगर परिषद प्रशासन द्वारा भारी कमीशन अर्जित किया जाएगा।
प्रशासक मुख्य अधिकारी नॉट रिचेबल
शहर की विभिन्न समस्याओं कचरा व हो रही मूसलाधार बारिश के संदर्भ में जब भी गोंदिया नगर परिषद के प्रशासक व मुख्य अधिकारी करण चौहान से संपर्क किया जाता है तो उनका मोबाइल नॉट रिचेबल रहता है। यदि फोन लग भी गया तो वह उठाते नहीं जिससे समस्या का हल कौन करें इस पर प्रश्नचिन्ह निर्माण हो रहा है। इस गंभीर परिस्थिति में मुख्य अधिकारि प्रशासन द्वारा कम से कम फोन उठाकर समस्या को जानना जरूरी है किंतु वे इस और लापरवाही बरत रहे हैं।

Share Post: