इको साइन इंडिया कचरा प्रोसेसिंग कंपनी के खिलाफ हिरडामाली निवासियों का आंदोलन,परिसर में बड़े पैमाने पर जमा कचरे की बदबू वह संक्रमण से बीमारी का बड़ा खतरा

बुलंद गोंदिया। गोंदिया जिले की गोरेगांव तहसील के हिरडामाली एमआईडीसी में इको साइन इंडिया नामक कंपनी द्वारा शहर से निकलने वाले कचरे को संकलित कर प्रोसेसिंग का कार्य किया जाता है। लेकिन गत कुछ दिनों से परिसर में बड़े पैमाने पर कचरे का ढेर जमा होने से उसकी बदबू व संक्रमण फैलने का खतरा मंडराने लगा है। जिसके चलते हिरडामाली ग्राम के नागरिकों द्वारा कंपनी के गेट के सामने आंदोलन कर तत्काल समस्या को हल करने की मांग की।
गौरतलब है कि एमआईडीसी हिरडामाली में इको साइन इंडिया नामक कंपनी द्वारा गोंदिया नगर परिषद व आसपास के ग्रामों से निकलने वाले कचरे को संकलन कर उसको रीसाइक्लिंग करने की प्रक्रिया की जाती है ,किंतु गत कुछ दिनों से रिसाइलिंग प्रक्रिया नहीं होने से क्षेत्र में बड़े पैमाने पर कचरे का अंबार लगने व आए दिन यह समस्या बार-बार निर्माण होने के चलते हिरडामाली परिसर में नागरिकों को भारी बदबू वह संक्रमण तथा अन्य गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही गोंदिया- गोरेगांव- कोहमारा मार्ग से गुजरने वाले वाहन चालकों व नागरिकों को भी इस गंदगी व दुर्गंध युक्त माहौल का सामना करना पड़ता है।
जिसके चलते उनके स्वास्थ्य पर विपरीत परिणाम होने की गंभीर समस्या निर्माण हो गई है इस मामले में हिरडामाली ग्राम के नागरिकों व ग्राम पंचायत द्वारा संबंधित कंपनी प्रशासन को पत्र लिखकर कचरा व दुर्गंध युक्त वातावरण की समस्या को हल करने की मांग की गई, लेकिन संबंधित कंपनी द्वारा इस और अनदेखी किए जाने के चलते आखिरकार हिरडामाली ग्राम के नागरिकों द्वारा कंपनी के गेट के समीप धरना आंदोलन कर जल्द से जल्द उपरोक्त समस्या को हल करने की मांग की है अन्यथा ग्राम पंचायत द्वारा नियमानुसार कार्रवाई किए जाने की चेतावनी दी गई।
उपरोक्त आंदोलन पूर्व सांसद खुशालचंद्र बोपचे, पूर्व विधायक हेमंत पटले, पूर्व जिप सभापति पी.जी कटरे, सरपंच रंजना बरीयेकर, विमुस अध्यक्ष नेपालचंद्र बोपचे, राजकुमार भेलावे के मार्गदर्शन में किया गया तथा इस अवसर पर बड़ी संख्या में ग्राम के नागरिक उपस्थित थे।
गोंदिया नगर परिषद का कचरा होता है जमा
इको शाइन इंडिया नामक कंपनी जो कचरे के रीसाइक्लिंग की प्रक्रिया करती है जिसमें गोंदिया नगर परिषद द्वारा शहर से निकलने वाला कचरा उपरोक्त कंपनी को प्रोसेसिंग के लिए भेजा जाता है, क्योंकि गोंदिया नगर परिषद के पास स्वयं का डंपिंग यार्ड नहीं होने से मोक्ष धाम परिसर में के समीप कचरा जमा कर प्रोसेसिंग यूनिट में भेजा जाता है। उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व निजी व्यक्ति की जमीन पर वर्षों से कचरा जमा किया जा रहा था लेकिन आए दिन आग लगने व नागरिकों के स्वास्थ्य को देखते हुए परिसर वासियों ने इसका जमकर विरोध कर आंदोलन किया था जिसके चलते अब उपरोक्त कचरा गोरेगांव तहसील के हिरडामाली एमआईडीसी में स्थित इको साइन इंडिया कंपनी के माध्यम से प्रक्रिया की जा रही है तथा कंपनी द्वारा नियमों की अनदेखी किए जाने के चलते अब ग्रामीणों द्वारा कंपनी के खिलाफ आंदोलन छेड़ दिया है।
बारिश के कारण समस्या निर्माण
कचरे की रीसाइकलिंग की प्रक्रिया प्रतिदिन की जाती है किंतु गत दिनों हुई बारिश के चलते काम बंद होने व मशीनों के जाम होने के चलते कचरा जमा हुआ है जिससे कुछ समस्या निर्माण हुई है किंतु जल्द ही इस समस्या का हल किया जाएगा।
– संजय हारोड़े संचालक इको साइन इंडिया कंपनी हिरडामाली।

Share Post: