नगर परिषद चुनाव के लिए ओबीसी प्रवर्ग का आरक्षण गुरुवार 28 जुलाई को

बुलंद गोंदिया। महाराष्ट्र में स्थानीय निकायों में ओबीसी प्रवर्ग के आरक्षण को लेकर चल रहा गतिरोध उच्च न्यायालय के निर्णय के पश्चात खत्म हो गया है। उच्च न्यायालय द्वारा ओबीसी आरक्षण के लिए गठित समर्पित आयोग बांठीया आयोग की रिपोर्ट को स्वीकार करने के पश्चात राज्य चुनाव आयोग द्वारा नगर परिषद व नगर पंचायत के चुनाव के लिए ओबीसी प्रवर्ग का आरक्षण कार्यक्रम घोषित किया है। जिसमें 28 जुलाई को आरक्षण निकाला जाएगा।
गौरतलब है कि उच्च न्यायालय के निर्णय के पश्चात ओबीसी प्रवर्ग के आरक्षण का गतिरोध समाप्त होने के पश्चात तथा उच्च न्यायालय द्वारा राज्य में जल्द से जल्द चुनाव कराने के निर्देश दिए जाने पर राज्य चुनाव आयोग द्वारा ओबीसी प्रवर्ग के आरक्षण का कार्यक्रम घोषित किया है।
जिसके अंतर्गत गोंदिया जिले की गोंदिया , तिरोड़ा, आमगांव नगर परिषद तथा गोरेगांव नगर पंचायत के आगामी चुनाव के लिए ओबीसी प्रवर्ग का आरक्षण निकाला जाएगा जिसमें गोंदिया नगर परिषद के लिए 11 पद, आमगांव नगर परिषद के लिए 5 ,तिरोड़ा नगर परिषद के लिए 5 तथा गोरेगांव नगर पंचायत के लिए 4 पद का समावेश है।
उपरोक्त आरक्षण कार्यक्रम के लिए 26 जुलाई मंगलवार को जिलाधिकारी द्वारा नगर परिषद व नगर पंचायत की वेबसाइट पर सूचना जारी की जाएंगी। तथा 28 जुलाई गुरुवार को ओबीसी प्रवर्ग के लिए महिला वह पुरुषों का आरक्षण निकाला जाएगा ,
29 जुलाई को नागरिकों की जानकारी वेबसाइट तथा सूचना के लिए जिलाधिकारी द्वारा स्थानीय स्तर पर सूचना प्रकाशित की जाएंगे।
29 जुलाई से 1 अगस्त 2022 तक आरक्षण पर आछेप व सुझाव आमंत्रित किए गए।
2 अगस्त को आरक्षण संबंधित अहवाल विभागीय आयुक्त तथा प्रादेशिक संचालक नगरपरिषद प्रशासन को भेजा जाएगा।
4 अगस्त को संबंधित विभागीय आयुक्त द्वारा आरक्षण को मान्यता प्रदान की जाएंगी तथा 5 अगस्त को ओबीसी वर्ग के आरक्षण के संदर्भ में अधिसूचना कलम 10 के अनुसार नागरिकों की जानकारी के लिए समाचार पत्र व स्थानीय स्तर पर तथा जिलाधिकारी कार्यालय नगर परिषद नगर पंचायत की वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएंगी।
ओबीसी प्रवर्ग आरक्षण होते ही जल्द ही चुनाव कार्यक्रम की होंगी घोषणा
नगर परिषद व नगर पंचायत के चुनावी कार्यक्रम को लेकर उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार ओबीसी प्रवर्ग का आरक्षण होते ही चुनाव आयोग द्वारा जल्द ही स्थानीय निकायों के चुनाव की घोषणा की संभावना है। जिसमें 15 अगस्त के पश्चात कभी भी चुनाव आयोग द्वारा चुनावी कार्यक्रम घोषित किया जा सकता है तथा सितंबर माह में सभी चुनाव होने की संभावना दिखाई दे रही है।

Share Post: