गोंदिया पुलिस की बड़ी कार्रवाई तलवारों का अवैध जखीरा जप्त एक नाबालिग सहित दो आरोपी हिरासत में

बुलंद गोंदिया। गोंदिया जिला पुलिस द्वारा एक बड़ी कार्रवाई करते हुए दवनीवाडा पुलिस थाना अंतर्गत आने वाले ग्राम नीलागोंदी निवासी खेमलाल मस्करें के घर पर छापा मार कार्रवाई करते हुए बड़े पैमाने पर नयी तलवारों का अवैध रूप से रखा गया जखीरा जप्त किया वह एक नाबालिग आरोपी सहित दो आरोपियों को हिरासत में लिया इस प्रकार की जानकारी जिला पुलिस अधीक्षक विश्व पानसरे द्वारा 6 जुलाई को पत्र परिषद में दी है।
गौरतलब है कि गोंदिया जिला अपराधों व अवैध हथियारों का जिला बनते जा रहा है। तथा हत्या व अन्य गंभीर अपराधों को करने के लिए अपराधियों द्वारा रिवाल्वर, पिस्तौल, देसी कट्टा, तलवार जैसे घातक शास्त्रों का उपयोग करते हैं जो उन्हें आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। इसके पूर्व भी गोंदिया में घटित कई वारदातों में रिवाल्वर जैसे हथियारों का उपयोग हुआ है।
इसी इस प्रकार के अपराधों पर लगाम लगाने के लिए गोंदिया जिला पुलिस द्वारा समय-समय पर जांच अभियान व कार्यवाही की जाती है इसी अभियान के अंतर्गत लोकल क्राइम ब्रांच को गुप्त जानकारी प्राप्त हुई कि दवनीवाडा पुलिस थाना अंतर्गत आने वाले ग्राम नीलागोंदी में एक व्यक्ति के घर अवैध हथियारों का जखीरा रखा हुआ है। जिस पर लोकल क्राइम ब्रांच द्वारा मंगलवार 5 जुलाई को नीलागोंदी निवासी खेमलाल मस्करें के घर पर छापामार कार्रवाई कर तलाशी लिए जाने पर एक कक्ष में एक खाकी रंग के बक्से में 13 नयी तलवारे रखी हुई पाई गई। उपरोक्त घातक हथियार के संदर्भ में पुलिस दल द्वारा आरोपी से पूछताछ किए जाने पर उसने यह तलवारे अपने नाबालिग भांजे की होने की बात कही जिसके पश्चात खेमलाल के भांजे को पुलिस द्वारा पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया तो वह नयी तलवारे उसने खुद की होने की बात कबूल की विशेष यह है कि इस प्रकार के घातक हथियार बड़े पैमाने पर अपने पास रखे जाने पर उसकी किसी भी प्रकार के दस्तावेज नहीं थे । उपरोक्त मामले में दोनों आरोपियों को पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर दवनीवाड़ा पुलिस थाने में आरोपियों के खिलाफ भादवि की धारा 4,25 भारतीय हथियार कानून (आर्म एक्ट) के तहत मामला दर्ज कर आगे की जांच पुलिस उप निरीक्षक सुखदेव राऊत द्वारा की जा रही है। तथा उपरोक्त कार्रवाई जिला पुलिस अधीक्षक विश्‍व पानसरे के मार्गदर्शन में लोकल क्राइम ब्रांच पुलिस निरीक्षक बबन आव्हाड़, पोउपनि महेश विघ्ने, पोना. सोमेंद्रसिंग तुरकर, ओमेश्‍वर मेश्राम, अजय रहांगडाले, संतोष केदार, श्याम राठोड़ आदि द्वारा की गई।

नाबालिग आरोपी के पास हथियारों का जखीरा गंभीर मामला
गोंदिया पुलिस द्वारा जप्त की गई तलवारों का जखीरा एक नाबालिग आरोपी ने अपना होना स्वीकार किया है। जिससे यह मामला और अधिक गंभीर हो जाता है कि नाबालिक के पास इतने बड़े पैमाने पर हथियारों का जखीरा कहां से आया व इसका उपयोग कहां होने वाला था यह एक गंभीर प्रश्न है इस पर जिला पुलिस प्रशासन द्वारा कड़ाई से जांच करना होगा क्योंकि यह जिले के युवा पीढ़ी के अपराधों की ओर जाने का एक गंभीर मामला सामने आ रहा है।

Share Post: