आधुनिक पार्किंग प्लाजा से गोंदिया शहर की यातायात समस्या का काफी हद तक होंगा निराकरण, अतिक्रमण पर नगर परिषद प्रशासन करें कड़ी कार्रवाई -सांसद प्रफुल पटेल ,बहुमंजिला वाहनतल का हुआ शुभारंभ

बुलंद गोंदिया। गोंदिया शहर पुलिस थाने के पीछे स्थित गोंदिया नगर परिषद के बहुमंजिला पार्किंग प्लाजा का उद्घाटन सांसद प्रफुल पटेल द्वारा रविवार 12 जून को किया गया। इस अवसर पर उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि इस पार्किंग प्लाजा से शहर के मुख्य क्षेत्र की यातायात समस्या का काफी हद तक निराकरण होगा तथा शहर में बड़े पैमाने पर हो रहे अतिक्रमण पर नगर परिषद प्रशासन द्वारा कड़े कदम उठाते हुए कार्रवाई की जानी चाहिए।
गौरतलब है कि गोंदिया शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार लाने के लिए नगर विकास विभाग केवैशिष्ट पूर्ण योजना के अंतर्गत 8 करोड रुपए की लागत से बहुमंजिला पार्किंग प्लाजा का निर्माण किया गया था, जिसका उद्घाटन सांसदप्रफुल पटेल के द्वारा रविवार 12 जून को सुबह 10:30 बजे किया गया।
इस अवसर पर उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि शहर में यातायात की गंभीर समस्या वह परेशानियों के चलते शहर पुलिस थाने के पीछे वह अग्रेसन भवन के पास स्थित पुलिस विभाग की 20हजार स्क्वायर फीट भूमि पुलिस विभाग से तत्कालीन गृहमंत्री आर आर पाटिल के माध्यम से नगर परिषद को प्राप्त हुई थी। जिस पर नगर विकास विभाग के वैशिष्ट पूर्ण योजना के अंतर्गत 8 करोड रुपए की मंजूर निधि से बहुमंजिला पार्किंग प्लाजा का निर्माण किया गया। जिसका आज शुभारंभ होने से शहर की यातायात व्यवस्था में काफी हद तक सुधार होगा साथ ही उन्होंने आगे कहा कि उनका गोंदिया शहर व नगर परिषद से विशेष लगाव है स्वर्गीय मनोहर भाई पटेल 25 वर्षों तक तथा वे स्वयं 8 वर्षों तक नगर परिषद के अध्यक्ष रहे हैं तथा शहर के विकास के लिए उनका प्रयास निरंतर है किंतु गोंदिया शहर मैं सबसे बड़ी समस्या अतिक्रमण की है जिसके चलते पूरे शहर में अतिक्रमण हो चुका है तथा शहर के लोगों की मानसिकता को भी इस अतिक्रमण से मुक्त करने के लिए बदलना होगा। साथ ही अतिक्रमण पर नगर परिषद प्रशासन को कड़े कदम उठाकर कार्रवाई की जानी चाहिए शहर में बड़े पैमाने पर अनाधिकृत रूप से लेआउट का निर्माण हुआ है। जिसमें हम सभी का दायित्व है कि शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए सभी सहयोग करें नागरिक भी दुकान व मकान बनाते समय मार्गो पर अतिक्रमण कर लेते हैं जिससे पार्किंग की व्यवस्था व यातायात की समस्या गंभीर हो जाती है।
आगे उन्होंने कहा कि गोंदिया शहर की सुंदरता को चार चांद लगाने को गोंदिया की एक नई पहचान के रूप में रेलटोली परिसर स्थित निर्माण किए गए ऑडिटोरियम के बाहर दुकानें बनाई गई है जिससे ऑडिटोरियम की सुंदरता नष्ट हो गई है। नगर परिषद को निर्देश दिया कि उपरोक्त दुकानों को बंद किया जाए और यदि दुकान शुरू होती है तो हम सब जनप्रतिनिधि वहां पर आंदोलन करेंगे साथ ही जनप्रतिनिधियों की भी आदत हो गई की इन गलत कामों में सहमति देते हैं जिससे हमें भी बदलना होगा। शहर को स्मार्ट सिटी व सुंदर बनाने के लिए निधि की कमी नहीं होने दी जाएंगी तथा लगने वाली निधि उपलब्ध कराई जाएंगी साथ ही शहर को सुंदर बनाने के साथ-साथ गोंदिया शहर से लगे ग्रामों को भी स्वच्छ व सुंदर करना होगा जिसके लिए कम से कम 8 से 10 गांव को मास्टर प्लान बनाकर गोंदिया नगर परिषद के अंतर्गत शामिल होना करना होगा साथ ही सभी को अपनी सोच बदलना होगा सोच बदलेंगे तब ही गोंदिया शहर स्मार्ट व सुंदर बनेगा इस कार्यो में आने वाली बाधाओं तथा छोटी-छोटी बातों में राजनीति नहीं आनी चाहिए चुनाव तो लड़े लेकिन सदन में आने के पश्चात शहर के विकास के लिए सभी एकजुट होकर कार्य करें। साथ ही गोंदिया शहर के नये उड़ान पुल जिसकी रचना गलत है जिसे जल्द ही सुधारने का कार्य भी किया जाएगा साथ ही डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर की प्रतिमा को नई प्रशासकीय इमारत में स्थापित किया जाएगा जिसके लिए सभी का सहयोग आवश्यक है।
इस अवसर पर गोंदिया के विधायक विनोद अग्रवाल ने अपने संबोधन में कहा कि शहर की यातायात समस्या को देखते हुए व्यापारियों व नागरिकों की मांग पर बहुमंजिला पार्किंग प्लाजा का निर्माण किया गया है। जिससे शहर के नागरिकों को काफी लाभ होगा तथा इसके निर्माण के लिए जिन का भी सहयोग रहा उन सब का धन्यवाद किया जाता है। गोंदिया शहर के विकास में अनेक समस्या है जिसमें मुख्य रुप से सफाई की व्यवस्था 70 वर्षों में भी गोंदिया शहर में घनकचरा प्रकल्प का प्रबंधन नहीं हो पाया किंतु आगे ऐसा ना हो इसके लिए सभी जनप्रतिनिधि व विधायक के नाते हमारे द्वारा प्रयास किया जा रहा है तथा एमआईडीसी के पास स्थित जमीन पर घनकचरा प्रकल्प के निर्माण का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। साथ ही 25करोड़ की निधि गोंदिया विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्यों के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत महाराष्ट्र शासन से मंजूर कराई गई है जिसमें सांसद प्रफुल पटेल का विशेष योगदान रहा है। साथ ही मोक्षधाम में आधुनिक शवधाह मशीन का भी समावेश है।
कार्यक्रम की शुरुआत में गोंदिया नगर परिषद के प्रशासक व मुख्य अधिकारी करण चौहान द्वारा प्रस्तावना रखी गई जिसमें जानकारी देते हुए बताया कि उपरोक्त बहुमंजिला वाहन तल महाराष्ट्र शासन के नगर विकास विभाग की वैशिष्ट पूर्ण योजना के अंतर्गत निर्माण किया गया है जिसकी 8 करोड रुपए की लागत लगी है तथा पार्किंग प्लाजा शुरू हो जाने से अब शहर की पार्किंग व्यवस्था व यातायात व्यवस्था में काफी हद तक सुधार होगा
आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर पूर्व विधायक राजेंद्र जैन पूर्व नगराध्यक्ष अशोक इंगले नगर परिषद के पूर्व सभापति राजकुमार कुथे, घनश्याम पानतवने विनीत सहारे सतीश देशमुख विजय रगड़े नगर परिषद के सभी विभाग के प्रमुख व नगर परिषद कर्मचारी सहित शहर के नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Share Post: