तहसील के किसी भी शासकीय केंद्रों पर किसान कर सकेंगे अब धान की बिक्री ,सांसद प्रफुल्ल पटेल के निवेदन पर और अन्न व नागरिक आपूर्ति विभाग ने जारी किया आदेश

बुलंद गोंदिया। गोंदिया जिला धान उत्पादक जिला होने के साथ ही किसानों द्वारा बड़े पैमाने पर धान की फसल का उत्पादन किया जाता है जिसके लिए प्रतिवर्ष शासन द्वारा खरीदी के लिए शासकीय आधारभूत केंद्र शुरू किए जाते हैं । किंतु मंजूर केंद्रों में परिसर के गांव का समावेश किया जाता था जिससे वह उसी केंद्र पर धान की बिक्री कर सकते थे जिससे किसानों को काफी परेशानियां होती थी। यह समस्या जनप्रतिनिधियों के माध्यम से राज्य शासन तक पहुंचाई गई थी तथा किसानों के हितों को देखते हुए सांसद प्रफुल्ल पटेल द्वारा अन्न व नागरिक आपूर्ति विभाग से निवेदन किया गया था जिसके चलते 22 नवंबर को अन्न आपूर्ति विभाग द्वारा आदेश जारी किया कि अब किसान तहसील के अंतर्गत किसी भी केंद्र पर अपनी इच्छा के अनुसार धान की बिक्री कर सकेंगे।
गौरतलब है कि जिले में मार्केटिंग फेडरेशन व आदिवासी विकास महामंडल इन दो एजेंसियों के माध्यम से शासकीय आधारभूत धान खरीदी की जाती है जिसके लिए इस वर्ष 148 खरीदी केंद्रों को मंजूरी प्रदान की गई थी। साथ ही मंजूर केंद्रों को धान खरीदी करने के लिए आस-पास के गांव व क्षेत्र आवंटित किए गए थे जिसके चलते उपरोक्त ग्रामों के किसानों को संबंधित केंद्र पर ही धान की बिक्री करना बंधनकारक था। इसमें अनेकों बार यह परेशानियां सामने आती थी कि जिस ग्राम को केंद्र से जोड़ा गया है उसकी दूरी 10 से 15 किलोमीटर की होने तथा एक ही केंद्र होने से किसानों की भारी भीड़ होने के चलते अनेकों बार उनका उपज समय पर तुल नहीं पाती थी। तथा उनके साथ धोखाधड़ी होने की संभावना भी बनी हुई थी किसानों की इस गंभीर समस्या को देखते हुए सांसद प्रफुल्ल पटेल द्वारा अन्न व नागरिक आपूर्ति विभाग के निर्देश में यह समस्या सामने लाई तथा किसानों के हितों को देखते हुए विभाग के मंत्री छगन भुजबल से चर्चा की गई तथा किसानों को तहसील के किसी भी केंद्र पर धान बिक्री करने की सुविधा देने का निवेदन किया गया था। जिसके अनुसार विभाग द्वारा 22 नवंबर को आदेश जारी किया गया कि अब किसान तहसील की सीमा के अंतर्गत किसी भी केंद्र पर अपने धान की बिक्री कर सकेंगे जिसे अब किसान किसी भी केंद्र पर अपनी फसल की बिक्री किए जाने की सुविधा प्राप्त होने पर सांसद प्रफुल्ल पटेल का अभिनंदन किया है। उल्लेखनीय है कि सांसद प्रफुल्ल पटेल सदैव ही जिले के किसानों की समस्या को लेकर शासन के साथ चर्चा कर उसका समाधान निकलवाने के साथ ही किसानों के साथ खड़े हैं।

Share Post: