लॉकडाउन के दौरान महागांव ग्राम पंचायत के सरपंच ने आयोजित की मासिक सभा, धारा 144 का उल्लंघन करने पर सरपंच को करें पद मुक्त – त्रयंबक ऋषि झोड़े

बुलंद गोंदिया।( संतोष रोकड़े अर्जुनी मोरगांव)- अर्जुनी मोरगांव तहसील के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत महागांव के सरपंच प्रभाकर कोवे ने कोरोना संक्रमण लॉकडाउन के दौरान जारी धारा 144 का उल्लंघन कर ग्राम की मासिक सभा आयोजित की जिस पर शासन के आदेश का उल्लंघन करने पर ग्राम पंचायत सदस्य त्रयंबक ऋषि झोड़े ने सरपंच को बर्खास्त करने की मांग प्रशासन से की है ।
गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण काल के दौरान शासन द्वारा लॉकडाउन लगाकर धारा 144 लागू की गई है। जिसमें 5 से अधिक व्यक्ति एक जगह जमा नहीं हो सकते किंतु महागांव ग्राम पंचायत तहसील की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत है। जिसके 13 सदस्य है ग्राम पंचायत के सरपंच व उपसरपंच ने जिलाधिकारी के आदेश का उल्लंघन कर 30 अप्रैल को ग्राम की मासिक सभा का आयोजन किया जिसके लिए उन्होंने जिलाधिकारी, उपविभागीय अधिकारी, तथा अन्य किसी वरिष्ठ अधिकारियों से किसी भी प्रकार की मंजूरी नहीं ली। वर्तमान समय में सभी शासकीय कार्यालयों में ऑनलाइन सभा ली जा रही है। लेकिन उपरोक्त सभा में कार्यालय में सभी के जमा होने पर गांव वालों द्वारा आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है तथा ग्राम में चर्चा चल रही है कि उपरोक्त सभा में क्या निर्णय लिया गया तथा सरपंच प्रभाकर अंतराम कोवे ने नियमों का उल्लंघन किया है तो उस पर क्या कार्रवाई होंगी। इस मामले में ग्राम पंचायत सदस्य त्र्यंबक ऋषि झोड़े ने उपविभागीय अधिकारी वह पुलिस निरीक्षक को निवेदन देकर सरपंच पर नियम भंग करने की कार्रवाई कर उसे पद मुक्त करने की मांग की है।
धारा 144 की जानकारी दी
सभा के संदर्भ में नोट सीट पर सरपंच को धारा 144 के संदर्भ में जानकारी दी तथा इस समय मासिक सभा लेना याने कोरोना बढ़ाना है। तथा जिला अधिकारी से मासिक सभा के लिए पूर्व मंजूरी लेना जरूरी है इसकी भी जानकारी दी थी तथा आज तबियत खराब हो जाने से मैं छुट्टी पर हूं इस प्रकार की प्रतिक्रिया भ्रमणध्वनी पर दी गई ।
विनोद श्रीवास्तव ग्राम विकास अधिकारी महागांव
कोरोना संक्रमण के उपाय योजना के लिए मासिक सभा ली गई
कोरोना संक्रमण के बढ़ने पर क्या उपाय योजना की जाए इस विषय पर मासिक सभा ली गई तथा इसके लिए खंड विकास अधिकारी को मौखिक जानकारी दी थी जिस पर उन्होंने मौखिक मंजूरी दी तथा किसी भी प्रकार का लिखित आदेश नहीं लिया गया । आज की सभा में सभी 13 पदाधिकारी उपस्थित थे जिसमें ग्राम पंचायत सदस्य त्रयंबक ऋषि जुड़े कोरोना पॉजिटिव होने से होम कौरन टाइन थे इसके बावजूद भी मासिक सभा में उपस्थित हुए थे जिस पर उन्हें सभा में नहीं आने की सूचना दी गई ।
प्रभाकर कोवे सरपंच महागांव

Share Post: