गोंदिया में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर विधायक विनोद अग्रवाल ने ली स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक

सभी समस्याओं का संज्ञान लेकर हालात पर काबू पाने दिए स्वास्थ्य अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश
बुलंद गोंदिया। गोंदिया शहर व ग्रामीण में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण से रोगीयों के मामलों को लेकर आज 8 अप्रैल को विधायक विनोद अग्रवाल ने शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय में स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ अहम बैठक लेकर वर्तमान हालातों की समीक्षा ली।
इस अहम बैठक में शासकीय मेडिकल कॉलेज के अधिष्ठाता नरेश तिरपुड़े, निवासी उपजिलाधिकारी जयराम देशपांडे, जिला शल्य चिकित्सक अमरीश मोहबे, जिला स्वास्थ्य अधिकारी नितिन कापसे, वैद्यकिय अधीक्षक दिलीप गेडाम, गोंदिया नगर परिषद मुख्याधिकारी करण चौहान, तहसील वैद्यकीय अधिकारी वेदप्रकाश चौरागड़े आदि प्रमुखता से उपस्थित थे।
बैठक के दौरान विधायक विनोद अग्रवाल ने कहा कोरोना से संक्रमित मामले पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष ज्यादा बढ़ रहे है। इन रोगीयों के उपचार हेतु हमें हर स्तर पर बेहतर सुविधा के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कोविड केयर सेंटर, डीसीएच सेंटर, आरटीपीसीआर जांच केंद्र, भोजन, सफाई, नर्सिंग स्टाफ, एचआरसिटी जांच, वैक्सीन की उपलब्धता आदि अन्य मामलों पर जानकारी लेकर वहां के वर्तमान हालातों की समीक्षा की।
शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय के अधिष्ठाता श्री तिरपुड़े ने बताया कि पिछले वर्ष रोगियों की सँख्या का अनुपात करीब 400 के भीतर था, पर इस वर्ष 500 के ऊपर है। वर्तमान स्थिती को देखते हुए ये आंकड़े और ऊपर जाना संभव है। उन्होंने कहा वर्तमान में शहर में गोंदिया पॉलीटेक्निक कॉलेज में चल रहे सीसीसी सेंटर में 150 बेड, क्रीड़ा संकुल सेंटर में 95 बेड, मुर्री आश्रम स्कूल में आज से प्रारंभ सीसीसी सेंटर में 120 बेड, आयुर्वेदिक कॉलेज में 80, अग्रसेन भवन में 70 बेडो की व्यवस्था है। केटीएस अस्पताल के डीसीएच सेंटर में 100 बेड व डीसीएचसी सेंटर में 150 बेड की व्यवस्था है। यहां ऑक्सीजन व वेंटिलेटर की व्यवस्था पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

आवश्यक नर्सिंग स्टाफ की कमी पर जिला शल्य चिकित्सक डॉ. अमरीश मोहबे एवं डीन डॉ. तिरपुड़े ने बताया कि 80 पदों में 55 पद भरे है वहीं 25 रिक्त है। राज्य शासन के अनुसार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बीएएमएस के स्टूडेंट मिलने की बात कही गई है। उन्होंने कहा रोजाना 12 सौ से 15 सौ आरटीपीसीआर जांच हो रही हैं।

विधायक विनोद अग्रवाल द्वारा साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के मामले पर नगर परिषद मुख्याधिकारी करण चव्हाण ने कहा गोंदिया के सीसीसी सेंटरों में साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जा रहा है। भोजन की व्यवस्था हेतु माविम के माध्यम से बचत गटो को कार्य दिया गया है। इस व्यवस्था की निगरानी हेतु जिला आपूर्ति अधिकारी के अंतर्गत अन्न आपूर्ति अधिकारी देखरेख कर रहे है।
वैद्यकिय अधीक्षक डॉ. दिलीप गेडाम ने कहा, कोरोना संक्रमण की जांच हेतु मशीन की और जरूरत है। अगर आरएनए प्लेक्स स्ट्रक्शन मशीन प्राप्त होती है तो एक दिन में जांच की रफ्तार तेजी से बढ़ सकती है। विधायक अग्रवाल ने इस मामले पर जल्द प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए। साथ ही प्लाज्मा प्रोसेस हेतु मशीनों के लिए भी प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा हम नागरिकों के स्वास्थ्य को लेकर गंभीर है, जितनी व्यवस्था पर्याप्त हो सके ये मेरा प्रयास है।
विधायक विनोद अग्रवाल ने कहा, गोंदिया जिले में स्वास्थ्य विभाग की टीम बेहतर कार्य कर रही है। हमारा प्रयास है हम और बेहतर तरीके से इस परिस्थिति से लड़कर इस पर काबू पाने का सफल प्रयास करेंगे। उन्होंने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों का हौसला अफजाई कर अभिनंदन किया।
विधायक अग्रवाल ने सभी सीसीसी सेंटरों में बेड की क्षमता बढ़ाने, गणेशनगर की नप स्कूल में जांच सेंटर प्रारंभ करने, जहां धूप है वहा शेड डालने, रेमडीसीवीर इंजेक्शन आवश्यकता अनुसार उपलब्ध कराने, 24 घन्टे हेल्पलाइन नम्बर शुरू करने, त्वरित नर्सिंग स्टाफ हेतु पदभर्ती नोटिस जारी करने, सेंटरों में कूलर की व्यवस्था करने आदि के निर्देश दिए।
कोरोना वैक्सीन के संदर्भ में विधायक विनोद अग्रवाल को जानकारी देते हुए जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नितिन कापसे ने बताया कि 10-11 अप्रैल तक जिले में कोरोना वेक्सीन प्राप्त होने का अनुमान है।

Share Post: