कोरोना के खिलाफ लड़ाई अकेले सरकार की नहीं बल्कि सभी लोगों की है ,मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण – मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

लोगों के डर से छुटकारा पाने के लिए स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए जागरूकता की आवश्यकता
मुंबई- 3 अप्रैल। कोरोना संक्रमण को रोकना और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राथमिकताओं पर ध्यान देना आज आवश्यक है और इस लड़ाई में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज कहा कि जिस भावना से हम सभी एकता में लड़ रहे हैं, उसे आम जनता में पैदा किया जाना चाहिए और उन्हें लोगों के मन में उनके भय की उचित देखभाल करने के लिए जागरूकता पैदा करने में मदद करनी चाहिए।
आज दूरदर्शन प्रणाली द्वारा आयोजित अखबार के संपादकों, मालिकों और वितरकों के साथ एक बैठक में बोल रहे थे। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे, चिकित्सा शिक्षा मंत्री अमित देशमुख, सचिव सीताराम कुंटे, स्वास्थ्य प्रमुख सचिव डॉ. प्रदीप व्यास और अन्य उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने सभी से सुझाव मांगे कि क्या संक्रमण को रोकने के लिए कोई अन्य विकल्प हैं।
छूत की राजनीति बंद करो
सीएम ने कहा, हम किसी को भी दैनिक आधार पर रोटी से वंचित नहीं करना चाहते हैं। लेकिन हमें जीवों का भी ध्यान रखना होगा, हम उन्हें पूरे साल लगातार स्वास्थ्य के नियमों का पालन करने के लिए कह रहे हैं। इस बीच, हम इसे रोकने में सक्षम थे। लेकिन अब वायरस के नए अवतार के साथ, हमें एक नई चुनौती का सामना करना है। सरकार को ताला लगाना पसंद नहीं है। यह लड़ाई अकेले सरकार की नहीं बल्कि हम सभी की है। ऐसे में सभी को सरकार के प्रयासों का समर्थन करना चाहिए, राजनीति का नहीं। सरकार निश्चित रूप से आपके द्वारा दिए गए विभिन्न सुझावों को लागू करने पर विचार करेगी। हालांकि, कोरोना से लड़ने के दौरान, समाज में जागरूकता का माहौल होना चाहिए कि कैसे एक दूसरे की उचित देखभाल की जाए न कि भय का वातावरण।
आज हम यह भी सोच रहे हैं कि चिकित्सा उद्देश्यों के लिए ऑक्सीजन उत्पादन को कैसे बनाए रखा जाए, निजी और बंधन-समझौते के रूप में डॉक्टरों की सेवाओं का उपयोग कैसे किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम यह भी देख रहे हैं कि वरिष्ठ डॉक्टरों और नर्सों की सेवाओं का लाभ कैसे उठाया जाए और ई-आईसीयू का उपयोग कैसे किया जाए।
बैठक में लोगों की लचीलापन बढ़ाने, प्रौद्योगिकी, टेलीमेडिसिन, सार्वजनिक परिवहन प्रबंधन, काम के घंटों का विभाजन, स्थानीय स्तर पर नियंत्रण को प्राथमिकता देने, दुकानदारों और विक्रेताओं को परीक्षण करने और उन्हें बेचने, कोविड केंद्रों का डर कम करने की अनुमति देने के उपायों को अधिकतम करने पर ध्यान केंद्रित किया गया। , जनता के साथ बार -बार बातचीत करें। विभिन्न निर्देश दिए गए ।

Share Post: